‘संयुक्त सत्र में पास होगा भूमि अधिग्रहण बिल’

Posted on July 11 2015 by pits

नई दिल्लीः भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक (बिल) पर विपक्ष के भारी विरोध के बावजूद मोदी सरकार अपने कदम इस मुद्दे पर वापस लेने के मूड में नहीं है. 10 दिन के अमेरिकी दौरे पर गए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को दो टूक कहा कि अगर भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक राज्यसभा में पारित नहीं होता है तो संसद का संयुक्त सत्र बुलाया जाएगा।
स्‍टैनफोर्ड में एक कार्यक्रम के दौरान जेटली ने दोहराया कि देश आर्थिक सुधारों को अगले दौर में ले जाने के लिए अपनी पहल जारी रखेंगे चाहे जो कीमत अदा करनी पड़े. बाद जेटली ने आशान्वित शैली में कहा कि वैसे सरकार भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक पर समाधान खोज लेगी।
संयुक्त सत्र पर जेटली ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि हमारे सामने वह नौबत नहीं आएगी और इससे (संयुक्त सत्र से) पहले ही इसे सुलझा लिया जाएगा। जहां तक संवैधानिक व्यवस्था का सवाल है, तो मौजूदा सरकार के पास पर्याप्त संख्या बल (लोकसभा में) है। इसलिए हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि भारत में यह महत्वपूर्ण सुधार अवश्य हो।’

वित्त मंत्री जिस सदन से तालुक रखते है असल में उस सदन (राज्‍य सभा) में सरकार के पास बहुमत नहीं है। वहीं वित्त मंत्री ने स्‍पष्‍ट किया कि यदि संयुक्‍त सत्र बुलाया जाता है तो भाजपा और उसके सहयोगी दलों के पास भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक को पास कराने के लिए पर्याप्‍त संख्याबल मौजूद है।

Powered By Indic IME