दुनिया के सबसे मोटे इंसान ने देखी 30 साल बाद फिल्म, देखें तस्वीरें

Posted on June 27 2015 by pits

मैनहट्‌टनः दुनिया में बहुत लोग ऐसे हैं जो मोटापे के शिकार हैं। मोटापा भी ऐसा कि जिसे काबू करना बहुत मुश्किल हो। पॉल मैसन की जिंदगी भी ऐसी ही थी जब वह बहुत ही मोटे थे। उन्हें दुनिया के सबसे मोटे शख्स के रूप में जाना जाता रहा है। 

अप्रैल में हुई साढ़े 9 घंटे की सर्जरी के बाद मैसन का वजन घटकर 130 रह गया है। पहले उनका वजन 430 किलो था। वह अब व्हीलचेयर पर बैठकर वॉक और बाथरूम में खड़े होकर शॉवर ले सकते हैं।

उन्होंने बताया, “मैं 30 साल बाद पहली बार दूसरे युगलों की तरह सिनेमा हॉल में अपनी फियांसे के साथ हाथों में हाथ लेकर फिल्म देख पाया। यह भी रोचक ही है कि मैसन को इस बड़ी सर्जरी के लिए एक पाई तक नहीं खर्च करनी पड़ी। ब्रिटेन के इप्सविच में रहने वाले 54 साल मैसन की सर्जरी करने वाले अमरीका के लेनक्स हील हॉस्पिटल ने पूरी फीस माफ कर दी। एनस्थीसियोलॉजिस्ट और नर्सों की टीम ने भी अपना मेहनताना नहीं लिया। “

इस सर्जरी का नेतृत्व करने वाली सर्जन डॉक्टर जेनिफर केप्ला बताती है कि इस सर्जरी पर कुल खर्च 2.5 लाख डॉलर (1.6 करोड़) से भी ज्यादा आया है। यह ऑपरेशन डॉ. केप्ला की दो साल की मेहनत का नतीजा है। दरअसल केप्ला की मां ज्यूडिथ केप्ला जो खुद भी डॉक्टर हैं, उन्होंने खबरों में मैसन के बारे में पढ़ा। वे जानती थीं कि बेटी को इस सर्जरी में विशेषज्ञता है। लेकिन जेनिफर ने पहले ऐसा कोई जटिल ऑपरेशन किया नहीं था। इसलिए तीन और सर्जन को शामिल किया।

दुनिया के सबसे मोटे इंसान ने देखी 30 साल बाद फिल्म, देखें तस्वीरें

Powered By Indic IME