कालीन की सफाई करने के आसान टिप्स

Posted on June 27 2015 by pits

अपने घर को नया लुक देने के लिए उसमें तरह तरह के बदलाव किए जाते है और मार्किट से कुछ एेसी चीजों को खरीद कर लाते है जो घर की खूबसूरती में चार चांद लगाती है उन्हीं में से एक है घर की सुंदरता को बढाने वाले कारपेट जिसे कालीन भी कहते है परंतु कई लोगों के मन में इसकी साफ – सफाई को लेकर काफी बातें चलती रहती है लेकिन इन टिप्स की मदद से आप घर पर ही इनकी सफाई कर सकती है।

- वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल : अगर आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो हफ्ते में एक बार कालीन को जरुर साफ कर लें जिससे उस पर ज्यादा मिट्टी नहीं जमेंगी और साथ ही धोने में आसानी होगी।

- धोने से पहले : कालीन को धोने से पहले उस पर जमी हुई सारी धूल मिट्टी को वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें और बाद में इसको पानी में शैंपू डालकर भिगो दें जिससे सारी मिट्टी निकल जाएगी और शैंपू से ही इसको साफ कर लें ।

- ड्राई क्लीन : अगर आप घर पर कालीन नहीं धो सकती तो आप किसी ड्राई क्लीन वाले की सहायता ले सकती है जो आपके घर पर आकर उसे धो सकें और कालीन जल्दी खराब भी नहीं होगा।

- सुखाएं कुछ एेसे: कालीन को धोने के बाद कभी भी निचोड़ने का प्रयास न करें एेसा करने से कालीन खराब होने का खतरा रहता है ,उसें सिर्फ किसी तार पर सूखने के लिए लटका दें और हल्के हाथों से पानी निकाल दें ।

Powered By Indic IME