स्वाइन फ्लू से राहत दिलाएगा स्वस्थ आहार

Posted on March 18 2015 by pits

नई दिल्‍ली : देशभर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी है और इसके कारण कई लोग अपनी जान गवा बैठे है । भारत के कई राज्यों में स्वाइन फ्लू ने लोगों को अपने शिकंजे में ले लिया है । देश में तेजी से बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के संक्रमण को देखते हुए आहार विज्ञानियों ने सुझाव दिया है कि आहार में स्वास्थ्यवर्धक तत्वों जैसे  विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए । स्वाइन फ्लू के कारण देश भर में अब तक 1,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है ।

राष्ट्रीय राजधानी के न्यूट्री हेल्थ सिस्टम्स की आहार विशेषज्ञ शिखा शर्मा ने कहा कि स्वाइन फ्लू के संक्रमण से बचाव में आहार की बेहद अहम भूमिका है, क्योंकि स्वाइन फ्लू ऐसे लोगों में ही फैलता है जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है । शिखा ने बताया कि एंटी ऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थो के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि की जा सकती है, जो ताजा फलों और हरी सब्जियों में प्रचुर मात्रा में होता है ।  ताजा गाजर, आंवला और पालक के जूस का सेवन करने से भी एच1एन1 विषाणु से लड़ने में मदद मिलती है ।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक पोषण चिकित्सक ने कहा कि तुलसी, लहसुन और हल्दी जैसे खाद्य भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं । अदरक का भी जिक्र किया । इसके अलावा उन्होंने सूरजमुखी और कोहड़े के बीजों के सेवन की सलाह भी दी । उनके अनुसार, भूख का न लगना भी स्वाइन फ्लू का लक्षण हो सकता है ।

संक्रमित लोगों को अपनी चीजें दूसरों को देने से बचना चाहिए तथा चाय और कॉफी पीने से भी बचना चाहिए । स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष अब तक देश में 21,000 से अधिक स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं ।

Powered By Indic IME