दांपत्य जीवन में बेहद जरुरी हैं ……..

Posted on March 18 2015 by pits

पति पत्नी के दांपत्य जीवन की डोर विश्वास के ऊपर निर्भर करती हैं । आपसी प्यार और समझदारी से आपका दांपत्य जीवन खुशियों से भर सकता हैं पर आपकी छोटी सी लापरवाही आपके रिश्तों को तोड़ भी सकती हैं । इसलिए पति पत्नी दोनों को चाहिए कि अपने रिश्तों में किसी भी तरह की कड़वाहट पैदा न होने दें और हर बात को आपस में बैठकर सुलझा लें ताकि आपकी छोटी-छोटी गलतियां भविष्य में रिश्ता टूटने का कारण न बन जाएं ।

कहते हैं कि कोई भी इंसान परफैक्ट नहीं होता, उसे आपसी समझ और प्यार से बदल सकते है, इसलिए किसी भी रिलेशन में पहले आपसी प्यार, समझदारी का होना बेहद जरुरी होता हैं । पति-पत्नी के बीच झगड़ों का सबसे बड़ा कारण होता है जरूरतों में अंतर। इन जरूरतों में सैक्स, वित्त तथा परिवार से संबंधित जरूरतें शामिल होती हैं ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप बहसबाजी से बचें और उन चीजों के प्रति स्पष्ट रहें जो आपके लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हैं जैसे अपने माता-पिता से मिलने जाना, छुट्टियों के लिए बचत करना तथा नया घर खरीदना। इस बात का भी ख्याल रखें कि आप कहां-कहां समझौता कर सकते हैं ताकि आपका जीवन साथी भी वैसा ही करे ।

पति को पत्नी की और पत्नी को पति की सभी आदतों के बारे में पता होना चाहिए और अगर आपको उनकी कोई आदत पंसद नहीं हैं तो उन्हें समझाने का प्रयास न करें ,एेसा करने से आपके पार्टनर को इससे रिश्तों में दरार तो पैदा होगी है और साथ ही रिश्ता टूटने का खतरा भी पैदा हो जाता हैं । आपसी छोटी-छोटी बातों को टालने का प्रयास करें न कि उन बातों को लेकर बहस करनी शुरु कर दें ।

भले ही आपका मकसद उनकी आदतों को सुधारने का क्यों न हो पर कभी कभी उनको बदलने की चाहत आपके रिश्ते को टूटने में मजबूर कर सकती हैं ।आपको एक दूसरे की भावनाओं को समझने का प्रयास करना चाहिए और अपने निर्णय एक दूसरे पर थोपने की बजाय प्यार से हर बात को मनवा लें ताकि आपके रिश्तों की कोमल फूलों से आपके जीवन की बगिया हमेशा महकती रहें ।

Powered By Indic IME