स्वाइन फ्लू से बचें, बरतें सावधानियां

Posted on March 10 2015 by pits

देशभर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी है और इसके कारण कई लोग अपनी जान गवा बैठे है । भारत के कई राज्यों में स्वाइन फ्लू ने लोगों को अपने शिकंजे में ले लिया है । जिससे पंजाब, हरियाणा, गुजरात, राज्यस्थान, दिल्ली, तेलगाना, हिमाचल आदि राज्यों में अब तक कई मौते हो चुकी है । स्वाइन फ्लू से इन दिनों काफी मौतें हो चुकी हैं और कई नए मामले सामने आ रहे हैं।

स्वाइन फ्लू के लक्षण- 
संक्रमण होने पर तेज बुखार, सिरदर्द, ठण्ड लगना, कंपकपी, गले में खराश, छींक आना, नाक से लगातार पानी बहना, सांस लेने में कठिनाई, थकान इत्यादि हैं । ऐसे में स्वाइन फ्लू से बचने हेतु सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है ।

- यदि संक्रमित हैं तो घर में ही रहें  : यदि आप बीमार हैं और आप में फ्लू जैसे लक्षण हैं तो बेहतर है कि घर पर ही रहें । स्कूल या ऑफिस न जाएं क्योंकि इससे यह रोग दूसरे लोगों तक फैल सकता है ।

- कुहनी में छींकें : छींकते या खांसते वक्त कुहनी के मोड़ में मुंह ले जाएं ताकि रोगाणु आप के हाथों के माध्यम से दूसरे लोगों तथा चीजों तक न पहुंचें । स्वाइन फ्लू अत्यधिक संक्रामक है ।

- लगातार हाथ धोएं : स्वाइन फ्लू से बचने के लिए नियमित तौर पर तथा अच्छी तरह से हाथ धोएं । यदि साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो अपने साथ एक  hand sanitizer  रखें । साथ ही हाथ मिलाने से जितना संभव हो सके, बचें ।

- सार्वजनिक चीजों के इस्तेमाल से बचें : दरवाजों के हैंडल्स तथा नॉब्स को छूने से बचें क्योंकि उनमें स्वाइन फ्लू के वायरस भरपूर मात्रा में हो सकते हैं । यदि आप किसी दरवाजे के हैंडल को छूते हैं तो यह सुनिश्चित बनाएं कि बाद में अपने हाथ अवश्य धोएं ।

- खान-पान में सावधानी : बर्तनों या डिब्बों की पूरी साफ-सफाई को सुनिश्चित बनाए बगैर खाएं-पीएं नहीं । संक्रामक बर्तनों द्वारा स्वाइन फ्लू फैल सकता है ।

- भीड़ से दूर रहें : जहां तक संभव हो, भीड़भाड़ से बचें । अधिक से अधिक लोगों के संपर्क में रहने पर स्वाइन फ्लू होने के चांसेज अधिक रहते हैं । जिस क्षेत्र में ट्रैफिक अधिक हो वहां सर्जीकल मास्क पहनें । लोगों से 3 से 6 फुट तक दूर रहें ।

- हवाई यात्रा के खतरे : जब आप हवाई यात्रा करते हैं तो ऊपर वर्णित बिंदुओं के प्रति उपेक्षित ही रहते हैं जबकि हवाई जहाज जैसे बंद वाहन में किसी भी तरह का फ्लू जैसे स्वाइन फ्लू फैलने का खतरा अधिक  होता है ।

- तुरंत डाक्टर से संपर्क करें : यदि आप में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं । इन लक्षणों में तेज बुखार तथा शरीर में दर्द शामिल हैं । स्वाइन फ्लू  घातक हो सकता है । जब भी आप को लगे कि आप में स्वाइन फ्लू है तो टैमीफ्लू तथा रिलेन्जा एंटी-वायरल दवाएं  हैं जो इस घातक रोग में प्रभावी सिद्ध  होती हैं ।

Powered By Indic IME