इन तरीकों से पाएं चेहरे के खुले पोर्स और भद्दे दागों से छुटकारा

Posted on March 1 2015 by pits

महिला अक्सर अपने शरीर का खास ख्याल रखती है खासकर अपने चेहरे का। प्रत्येक महिला की यहीं इच्छा होती है कि उसके चमकता चेहरा हर किसी का मन मोह ले लेकिन कई बार आपको चेहरे में उभरी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे किल मुहांसे, छाइयां, डार्क सर्कल और चेहरे पर बड़े-बड़े पोर्स जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं।

खुले रोम छिद्रों से चेहरे की चमक गायब हो जाती है तथा उम्र भी काफी बड़ी लगने लगती है लेकिन इसमें घबराने की जरूरत नहीं बल्कि कुछ आसान से घरेलू उपचार से इन परेशानियों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

चेहरे के बडे़ पोर्स को दूर करने के लिए नियमित रूप से प्राकृतिक चीजों से बने फेस पैक लगाने से चाहिए। अगर आपके चेहरे पर बडे़-बडे़ पोर्स साफ दिखाई देते हैं तो, उसे कम करने के लिए किचन में रखा संतरा पपीता, नींबू या फिर अंडा बड़ा ही काम इसके लिए बहुत ही गुणकारी है। तो जरा पढ़िए और अपनाएं यह घरेलू नुस्खे।

-नींबू का रसः नींबू के रस को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धो लें। यह एक क्‍लीजिंग एजेंट की तरह काम करता है और बडे़ पोर्स को छोटा करने में मदद करता है।

-पपीताः पपीते को मसल कर उसमें गुलाब जल डालें और चेहरे पर लगाएं। इससे स्‍किन टाइट हो जाएगी और चेहरे पर शाइन भी आएगी।

-संतरे का छिलकाः संतरे के छिलके को पीस कर पाऊडर बना लें। फिर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। कई दिनों तक इसे लगाने से चेहरे के खुले पोर्स बंद हो जाएंगे।

-अंडाः अंडे में एंटी एजिंग और बाइन्‍डिंग गुण होते हैं जिसे चेहरे पर लगाने से चेहरे के बडे़ पोर्स छोटे हो जाते हैं। अंडे के सफेद भाग को चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और बाद में पानी से धो लें।

-टमाटरः टमाटर का रस रोज सुबह चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा ब्‍लीच हो जाएगा तथा पोर्स कम हो जाएंगे।

-मुल्‍तानी मिट्टीः मुल्‍तानी मिट्टी को दही और गुलाब जल के साथ मिलाकर और थोड़े से शहद को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे के पोर्स कम हो जाएंगे और स्‍किन अच्‍छी हो जाएगी।

Powered By Indic IME