आप भी अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी पा सकते है

Posted on March 1 2015 by pits

आजकल हर कोई बढिया नौकरी की तलाश के लिए कई पापड़ बेलता है पर बढिया नौकरी मिल पाना मुश्किल ही नहीं ब्लकि नामुमकिन भी होता है।सभी जरूरी योग्य*ताएं, कौशल और डिग्रियां होने के बाद भी युवाओं को अपनी पसंदीदा नौकरी नहीं मिल पाती है।पर कुछ टिप्स की मदद से आप भी अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी पा सकते है।पहले तो आपको जिस कम्पनी में नौकरी चाहिए उसके बारे में पूरी जानकारी एकत्रित कर लेनी चाहिए।

सम्पर्क फैलाएं
इन दिनों सोशल नैटवर्किंग वैबसाइट्स का काफी चलन है। इन पर सक्रिय रहें और लोगों से मिलना-जुलना भी बढ़ाएं। इंटरनैट पर मौजूद नौकरी संबंधित वैबसाइट्स पर अपनी उपस्थिति भी दर्ज करवानी चाहिए।इन पर नौकरी की अपनी जरूरतों को स्पष्ट रूप लिख दें। ई-मेल या फोन करने की बजाय लोगों से सीधे मिलें क्योंकि इससे लोगों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आपको नौकरी मिलने की सम्भावनाएं कई गुणा बढ़ जाएंगी।

कम्पनियों के बारे में जानकारी एकत्रित करें
आप जिस क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं, उससे जुड़ी कम्पनियों के काम करने के ढंग और नियुक्तियों के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाएं। 

अपने गुणों से परिचित हों
नौकरी ढूंढने से पहले आपको अपनी खूबियों के बारे में पूरी जानकारी हो। इस बात की भी जानकारी रखें कि आज नौकरी देने वाली कम्पनियों की जरूरतें क्या हैं। एक नौकरी के लिए हजारों आवेदन आते हैं, ऐसे में आप में कुछ खास गुण होने चाहिएं ताकि आप सबसे आगे निकल कर उस नौकरी को हासिल कर सकें।

रिज्यूमे पर भी ध्यान दें
किसी भी प्रार्थी का रिज्यूमे संक्षिप्त, स्पष्ट एवं आकर्षक होना चाहिए। इसमें जरूरत की जानकारी ही हो, व्यर्थ की बातें न लिखें।

Powered By Indic IME