सर्दियों में खाएं सब्जियां, भगाएं बीमारियां

Posted on January 12 2015 by pits

सर्दियों में सेहत का आम दिनों से ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है वर्ना सर्दी-जुकाम और अन्य बीमारियां भी जल्द ही अपने कब्जे में ले लेती हैं. लेकिन ऐसे मौसम में सब्जियां खाने से बीमारियां पास नहीं आतीं. आइए जानते है सर्दियों में होनेवाली बिमारियों से बचने के लिए क्या-क्या करना चाहिए.

1)  पालक में खनिज तत्व पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा एवं विटामिन ‘ए’ अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं. पालक रक्तशोधक है. साथ ही पथरी के रोग में काफी मददगार है. यह आंखों के लिए भी लाभप्रद है.

2)  विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडैंट होते हैं जो प्रतिरक्षा तंत्र को सुदृढ़ करते हैं और कैंसर जैसे भयंकर रोगों से छुटकारा दिलाने में अपनी खास भूमिका अदा करते हैं.

3)  करेला खाने से पेट के कृमि नष्ट हो जाते हैं और यह पीलिया और मधुमेह रोगों के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं इसलिए मधुमेह के रोगियों को करेला अधिक मात्रा में खाना चाहिए.

4)  मोटापे से परेशान रोगियों को सदैव अपना बढ़ा वजन नियंत्रित करने हेतु समस्त हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. सब्जियों का सूप बनाकर पिएं तो अधिक उत्तम होगा.

5)  गाजर को अच्छी तरह पानी में धोकर इसे मूली, चुकंदर, टमाटर, खीरा और ककड़ी के साथ सलाद के रूप में खाने से व्यक्ति का शरीर मजबूत होता है. यही नहीं, इसके सेवन से पाचनक्रिया भी दुरुस्त रहती है. यह विटामिन ‘ए’ का पर्याप्त भंडार है, जो रक्त बढ़ाने में भी अव्वल है.

6)  मूली सांस रोग, नेत्र रोग, कंठ रोग में काफी कारगर है तथा नए रोगों के आक्रमण से शरीर को सुरक्षा प्रदान करती है.

7)  बैंगन वीर्यवर्धक है तथा इसका बीज शरीर को उद्दीपन देता है जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता है.

स्कर्वी, बेरी-बेरी, रिकेट्स एवं गुर्दे संबंधी रोगों से निजात दिलाने में तथा शरीर से विषैले तत्व दूर करने में टमाटर का सानी कोई अन्य बिल्कुल भी नहीं हो सकता इसलिए टमाटर का नित्य प्रति सेवन करना अति लाभकारी होता है.

Powered By Indic IME