अभिभावकों को सताने लगी है फीस की टेंशन

Posted on January 12 2015 by pits

नई दिल्ली: दिल्ली में चल रही नर्सरी एडमिशन की उलझन सुलझती हुई नजर नहीं आ रही है और तो और अभी तक रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में लगे अभिभावकों के सामने अब फीस की टेंशन भी परेशानी का सबब बन गई है. बता दें कि जनवरी से सभी स्कूल नर्सरी एडमिशन को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर देंगे, जिसके बाद एडमिशन की आगे बढ़ती प्रक्रिया में अभिभावकों की नजर प्राइवेट स्कूलों की फीस पर टिकने लगी है.

उल्लेखनीय है कि शनिवार को शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी ईडब्ल्यूसी की गाइडलाइन से अभिभावकों के चहरे पर तो खुशी आ गई है. मगर जनरल कैटिगरी में आनेवाले अभिभावक स्कूलों की मनमानी से डरे हुए नजर आ रहे हैं. सेशन 2015-16 में होनेवाली नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया काफी तेजी से आगे बढ़ रही है. भले ही इस प्रक्रिया में आए दिन नई चीजें अभिभावकों को देखने को मिल रही हो, मगर हाल में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया ठीक नर्सरी स्कूल एसोसिएशन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार ही चल रही है. जिसको देखते हुए सभी स्कूल धीरे-धीरे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया फॉलो करते नजर आ रहे है. वहीं, जिन स्कूलों ने अभी ये प्रक्रिया शुरू नहीं की है वो स्कूल भी जनवरी से अपना प्रोसेस शुरू करने वाले हैं.

बता दें कि अगर सब इसी रफ्तार से चलता रहा तो जल्द ही फीस की तलवार भी अभिभावकों के सर लटकती हुई नजर आएगी. दरअसल हाईकोर्ट द्वारा प्राइवेट स्कूलों को अपनी गाइडलाइन बनाने की छूट के बाद एनपीएससी ने अपनी गाइडलाइन जारी कर अपनी मनमानी का सबूत दे डाला है. वहीं रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और एडमिशन के बाद की सारी प्रक्रिया स्कूल अपने अनुसार ही करनेवाले हैं. इसमें फीस क्राइटेरिया भी शामिल हैं जिसको लेकर अभिभावक अभी से परेशान नजर आने लगे हैं.

Powered By Indic IME