सर्दियों में थोड़ी सी देखभाल से बन सकते हैं बाल घने

Posted on December 28 2014 by pits

सर्दी का मौसम आते ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती है और इस मौसम में अपनी खूबसूरती को बनाए रखना बहुत मुश्किल होता है, खासकर के बालों को संभालना. लेकिन थोड़ी सी देखभाल से आप घने और शाइनिंग बाल पा सकती हैं. आईए आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स:

1)   बाल धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग न करके गुनगुने पानी का प्रयोग करें.

2)       डाई बालों को रूखा बना देती है इसलिए डाई लगाने के बाद कंडीशनिंग जरूर करें, वैसे जहां तक हो सके डाई के इस्तेमाल से बचें.

3)       बालों को धूप से बचाएं. धूप में जाते समय छतरी का प्रयोग करें या बालों को स्कार्फ, दुपट्टे से ढंक कर निकलें.

4)       धूप के साथ तेज हवाएं भी बालों को बेजान और खुश्क बनाती हैं. इनसे बालों को बचा कर रखें.

5)       बालों पर यदि मेहंदी आप रंग के लिए कर रही हैं तो उसमें थोड़ा सरसों या नारियल तेल अवश्य मिलाएं ताकि मेहंदी के बाद बाल रूखे न रहें. मेहंदी लगाने के बाद धूप में बैठ कर मेहंदी न सुखाएं. 1/2  से 2 घंटे बाद सिर अच्छी तरह धो लें. यदि कुछ कण रह जाएं तो परेशान न हों, बाल सूखने पर कंघा करते समय कण अपने आप निकल जाएंगे.

6)       बालों को स्वस्थ, घने और चमकदार बनाए रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक भोजन लें. अंकुरित दालें, दूध व दूध से बनी चीजों का नियमित सेवन करें. पौष्टिक भोजन से बालों को पोषण मिलता है.

7)       गर्भकाल के दौरान बालों को गिरने से रोकने के लिए गर्भवती महिलाओं को भोजन में प्रोटीन की मात्रा अधिक लेनी चाहिए.

8)       चाय, काफी, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन कम से कम करें.

9)       सिर की त्वचा पर रुई की सहायता से अच्छी तरह तेल लगाएं. तेल में आप नारियल, जैतून, सरसों, आंवले, बादाम का तेल सप्ताह में दो बार प्रयोग में ला सकती हैं. बालों की नियमित मालिश बालों की उचित देखभाल में सहायक होती है.

10)   आंवले बालों के रूखेपन और झडऩे को रोकते हैं. आंवला अपने भोजन का अभिन्न अंग बनाएं.

11)   तनाव बालों का बड़ा दुश्मन है. तनाव से बचें.

12)   सूखे बालों में सीधा शैंपू न लगाएं. बालों को गीला कर शैंपू को थोड़े पानी में घोल कर बालों में लगाएं. हल्के हाथों से बालों को मल कर बाल साफ करें और शैंपू के बाद अच्छी तरह से पानी से बालों को धोएं.

13)   शैंपू हमेशा अच्छी कम्पनी का प्रयोग में लाएं. यदि कंडीशनर युक्त शैंपू हो तो बालों के लिए अधिक अच्छा होता है नहीं तो बाद में बालों में कंडीशनर लगाएं.

14)   गीले बालों में कंघा न करें न इन्हें बांधें. तौलिए से आराम से दबा कर बालों से पानी निकालें.

15)   बालों की प्रकृति के अनुसार शैंपू का चयन करें.

16)   रूखे बालों को अच्छी तरह से ब्रश करें ताकि ग्रंथियों से प्राकृतिक तेल का बहाव बढ़े.

तैलीय बालों के लिए ब्रश का प्रयोग न कर कंघे का प्रयोग करें. ब्रश या कंघा हमेशा हल्के हाथों से करें, जिससे बाल ज्यादा न टूटें.

Powered By Indic IME