12 घंटे होगा ऑनलाइन फंड ट्रांसफर

Posted on December 21 2014 by pits

नई दिल्लीः ऑनलाईन ट्रांसफर करनेवालों के लिए खुशखबरी है. जी हां, रिजर्व बैंक ने इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर की समय सीमा बढ़ा दी है. अब यह ऑनलाइन फंड ट्रांसफर सप्ताह के दिनों में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच हो सकेगा. इस सुविधा से आर.बी.आई. का उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को बढ़ावा देना है.

अब इस सुविधा का लाभ ग्राहक 8 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक ले सकेगे. यह नई व्यवस्था 29 दिसंबर से लागू होगी. बता दें कि रियल टाइम ग्रास सेटलमेंट प्रणाली के तहत फिलहाल सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से शाम 4.30 बजे तक ऑनलाइन फंड ट्रांसफर की सुविधा मिलती है और शनिवार को दोपहर 2 बजे तक मिलती है लेकिन अब रिजर्व बैंक ने सर्कुलर जारी कर कारोबीरी घंटा बढ़ा दिया है.

बता दें कि रिजर्व बैंक ने ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और नकदी उपलब्ध कराने के लिए अक्टूबर 2013 में आर.टी.जी.एस. प्रणाली शुरू की थी. इस चैनल से ऑनलाइन रकम ट्रांसफर करने की न्यूनतम सीमा दो लाख रुपये है. वहीं, 2 लाख रुपए से कम राशि एन.ई.एफ.टी.(नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) के जरिए ऑनलाइन ट्रांसफर की जा सकती है.

Powered By Indic IME