Facebook ने दिया IIT ग्रेजुएट को 1.55 करोड़ का पैकेज

Posted on December 7 2014 by pits

मुंबईः आई.आई.टी. प्लेसमेंट सीजन की सोमवार को धमाकेदार शुरूआत हुई। पिछली बार के मुकाबले कम से कम 15-20 फीसदी ज्यादा जॉब ऑफर किए गए और एवरेज सैलरी में भी 10-20 फीसदी बढ़ौतरी हुई है। वहीं प्लेसमेंट सीजन में इस बार 30 फीसदी ज्यादा ग्लोबल ऑफर्स मिले हैं। सूत्रों का कहना है कि इस साल हायरिंग और सैलरी, दोनों में बढ़ौतरी होगी। उनके मुताबिक, 3 से 4 साल की सुस्ती के बाद इस तरह का माहौल दिख रहा है।

पहले 20 घंटे में सोशल नैटवर्क कंपनी फेसबुक छाई रही। उसने बोनस सहित अमरीका में पोस्टिंग के लिए 1.55 करोड़ रुपए सालाना का एक ऑफर दिया। हाल के वर्षों में शायद यह अब तक का सबसे बड़ा ऑफर है। इस साल प्लेसमेंट सीजन में बड़े ऑफर्स की वापसी हुई है। कैंपस सूत्रों ने बताया कि इनमें सैमसंग का 93 लाख, माइक्रोसॉफ्ट का 80 लाख, ऑरेकल का 87 लाख के साथ ईसॉप, गूगल का 78 लाख और वीजा इंक का 87 लाख का ऑफर शामिल है।

आई.आई.टी.-बीएचयू में एक मल्टीनैशनल कंपनी ने 77.5 लाख का ऑफर दिया है। यह पिछले साल के सबसे बड़े ऑफर से 19 फीसदी अधिक है। आई.आई.टी. कानपुर में यह 36 फीसदी बढ़कर पिछले साल के 1,10,000 डॉलर से 1,50,000 डॉलर हो गया। आई.आई.टी. खड़गपुर के प्लेसमेंट टीम के एक मेंबर ने बताया, ”अगर यही हाल रहा तो पहले 20 दिनों में 1,200 स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट हो जाएगा। पिछले साल इस दौरान 1,000 स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट हुआ था।”

फेसबुक ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रोफाइल के लिए आई.आई.टी. खड़गपुर के 3 स्टूडेंट्स को ऑफर दिया गया है। आई.आई.टी. बॉम्बे में भी कंपनी ने ऑफर्स दिए हैं लेकिन यह पता नहीं है कि वहां के कितने स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर की गई है। यह जानकारी दोनों इंस्टीट्यूट्स के सूत्रों ने दी है।

आई.आई.टी. के सभी कैंपस में पिछले साल की तुलना में इस बार इंटरनैशनल ऑफर्स ज्यादा दिए जा रहे हैं। मिसाल के लिए, ऑरेकल इंटरनैशनल पोस्टिंग के लिए 15 स्टूडेंट्स को इस साल हायर कर रही है। पिछले साल उसने 13 लोगों को ऐसी नौकरी दी थी। वहीं सिस्को और वीजा इंक ने पहली बार विदेश के लिए नौकरी ऑफर की है।

Powered By Indic IME