भारतीय नौजवान दुनिया को हिलाने की ताकत रखता है: नरेंद्र मोदी

Posted on November 23 2014 by pits

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिजी नेशनल यूनिवर्सिटी को संबोधित करते हुए कहा कि,’ हिंदुस्तान का नौजवान माउस में उंगली हिला कर दुनिया को हिलाने का ताकत रखता है. नए अविष्कारों ने दुनिया को बदला है. हमने डिजिटल इंडिया की योजना बनाई है. मंगलयान पहली बार में सफल हुआ, मंगलयान को मंगल में पहुंचाने का खर्च प्रति किलीमीटर 7 रूपए आया.’ इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी एशिया की सदी है और ज्ञानबल में भारत का सबसे पहले नाम आता है.

बता दें कि प्रशांत महासागर क्षेत्र के देशों को साथ लेने के प्रयासों में नई उर्जा का संचार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यहां की यात्रा के दौरान भारत ने फिजी को कुल मिला कर आठ करोड़ डालर के नए ऋणों और विकास सहायता के साथ ही क्षेत्र के सभी 14 द्वीप देशों नागरिकों के लिए आगमन पर वीजा की विधा की घोषणा की. मोदी ने यहां फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमिरामा के साथ बैठक की और प्रशांत देशों के लिए जलवायु परिवर्तन अनुकूलन के लिए 10 लाख डालर के विशेष कोष की घोषणा की.

उल्लेखनीय है कि भारत ने इन देशों के लिए टेली मेडिसिन तथा दूरस्थ शिक्षा (टेली एजुकेशन) के क्षेत्र में एक अखिल प्रशांत द्वीपीय परियोजना के विकास का भी प्रस्ताव किया. मोदी पिछले 33 साल में फिजी की यात्रा करनेवाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. इनसे पहले 1981 में इंदिरा गांधी ने यहां की यात्रा की थी.

Powered By Indic IME