बिना नेटवर्क या इंटरनेट कनेक्शन के भी देख-सुन सकेंगे ‘यूट्यूब’

Posted on November 23 2014 by pits

नई दिल्ली: यह बात सही है कि अब आप बिना इंटरनेट के ही यूट्यूब देख सकते है. जी हां, यूट्यूब ने ‘म्यूज़िक की’ सर्विस पेश की है. इस सर्विस के लिए यूज़र्स को पैसे देने होंगे, जिसके बदले वे हाई-क्वॉलिटी वाले बिना विज्ञापन के म्यूज़िक और म्यूज़िक विडियोज़ पा सकेंगे. इस सर्विस में म्यूज़िक बैकग्राउंड में भी चलता रहेगा यानी यूजऱ कोई और काम करते हुए यूट्यूब पर म्यूज़िक सुन सकेंगे.

इसके अलावा एक बड़ा फीचर ऑफलाइन देखने-सुनने का भी है यानी आप जिस विडियो-म्यूज़िक के ऑफलाइन बटन पर क्लिक करेंगे, उसे बाद में बिना नेटवर्क या इंटरनेट कनेक्शन के भी देख-सुन सकेंगे. यह सर्विस अभी इन्वाइट-ओनली बीटा मोड में है और इसे अगले हफ्ते लॉन्च किया जाना है. फिलहाल इसकी कीमत एक महीने के लिए 7.99 डॉलर (करीब 500 रुपए) है.

बता दें कि म्यूज़िक की में गूगल प्ले म्यूज़िक का सब्स्क्रिप्शन शामिल रहेगा. अभी इसे अमेरिका और यूरोप के 6 देशों के लिए शुरू किया गया है. इस सर्विस के लिए नए फीचर्स के साथ ऐंड्रॉयड और आईओएस के ऐप भी अपडेट हो जाएंगे. यूट्यूब की साइट और मोबाइल ऐप्स पर म्यूज़िक के लिए एक अलग टैब जोड़ा गया है. इससे इसके एक अरब यूज़र्स को कोई खास गाना या पूरा ऐल्बम खोजने में सहूलियत होगी, भले ही उन्होंने यह सर्विस न ले रखी हो.

Powered By Indic IME