जयपुर जाएं तो बिड़ला मंदिर जरूर जाएं

Posted on November 6 2014 by pits

भारत का प्रांत राजस्थान जिसकी राजधानी जयपुर जो अपने कई पर्यटन स्थलों के लिए जानी जाती है. लोग देश और दुनिया से आते है गुलाबी शहर यानी जयपुर घूमने के लिए. यहां पर वैसे तो कई पर्यटन स्थल मौजूद है पर उनमें से ही एक है बिड़ला मंदिर जो अपनी खूबसूरती के कारण काफी प्रसिद्ध है और यहां पर पर्यटकों को आकर एक अलग शांति मिलती है.

बता दें कि पुरातन काल से ही राजस्थान अपनी चित्रकला के कारण काफी सुप्रसिद्ध है और यहां पर कई भव्य मंदिरों, मस्जिदों, मक़बरे, समाधियों का निर्माण करवाया गया है. राजस्थान राज्य के जयपुर में स्थित बिड़ला मंदिर सबसे सुप्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. बिड़ला मंदिर को भगवान लक्ष्मी नारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. बिड़ला मंदिर की बनावट का कार्य गंगा प्रसाद बिड़ला ने करवाया था. इस मंदिर के इंदराज़ पर श्री गणेश जी की सुंदर मूर्ति बनी हुई है और यहां पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. यहां पर पर्यटक संगमरमर से बने इस मंदिर की खूबसूरती को देखकर हैरान रह जाते है. यह मंदिर अपनी चित्रकला का अद्भभुत नमूना पेश करता है.

बता दें कि मंदिर की बाहर वाली दीवारों पर भी बहुत सुंदर ढंग से चित्रकारी की गई है. बिड़ला मंदिर में कई देवी-देवताओं की मूर्तियों की खूबसूरती को देखकर भी पर्यटक हैरान रह जाते है. मंदिर में स्थापित मूर्तियों के दर्शन मंदिर के बाहर से भी कर सकते है और यहां पर लगा संगमरमर मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगाता है. मंदिर की मूर्तियों पर चित्रकारी इतने सुंदर ढंग से की गई है कि पर्यटक इन मूर्तियों को ही देखते रह जाते है. मंदिर के बाहर जो सीढियां बनी है उसके दोनों ओर दो मूर्तियां बनी हुई है एक मूर्ति ब्रजमोहन बिड़ला और उनकी पत्नी की है. इन मूर्तियों को इस ढंग से बनाया गया है जैसे वो अपने हाथ जोड़कर भगवान को प्रणाम कर रहे हो.

यह मंदिर अपनी सुंदर चित्रकारी के कारण काफी सुप्रसिद्ध है. इस मंदिर में बने सुंदर बागान इसकी सुंदरता में चार चांद लगाते है. यहां पर बनी मूर्तियों को छूना सख्त मना है और प्रसाद की व्यवस्था भी मंदिर के अंदर ही होती है और बाहर से कोई भी वस्तु प्रसाद के रूप में स्वीकार नहीं की जाती.

Powered By Indic IME