सांवली त्वचा निखारें और चमकाएं

Posted on October 13 2014 by pits

भारत में नारी के सौंदर्य की तुलना उसके सांवले रंग या गोरे रंग से होती है. कई बार यह सांवला रंग शादी में भी बाधा बन जाता है जिसके कारण लड़कियां सांवले रंग को अभिशाप मानने लगती हैं. यदि आपका रंग भी सांवला है तो अपनी त्वचा के प्रति थोड़ी सजग होकर इस में निखार ला सकती हैं. बाजारू सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग न करके आप घरेलू प्रसाधनों द्वारा अपनी त्वचा को निखारें.

आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स जिससे आप अपनी सावली त्वचा को चमका और दमका सकती हैं.

1)  त्वचा की नियमित सफाई करें.

2)  मौसम में बदलाव आते ही त्वचा पर कई अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. सर्दी के मौसम में त्वचा खुरदरी व फटी-फटी सी लग रही हो तो जैतून के तेल की मालिश करें.

3)  कच्चा दूध एक अच्छा क्लींजर है. दूध में चुटकी भर नमक मिलाकर रूई से चेहरा प्रतिदिन अच्छी तरह साफ करें.

4)  शहद एक अच्छे ब्लीच का कार्य भी करता है. इससे त्वचा का रंग साफ होता है और त्वचा में कसाव आता है.

5)  एक चम्मच मलाई में दो बूंदें नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर तब तक मसाज करें, जब तक वह चेहरे में पूरी तरह समा न जाए. यह नुस्खा रात को सोने से पूर्व करें और सुबह गुनगुने पानी से मुंह धो लें.

6)  दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चंदन पाऊडर, एक चम्मच चिरौंजी पाऊडर तथा आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और उबटन की तरह लगाएं. 15-20 मिनट लगाने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

7)  बेसन, कच्चा दूध, हल्दी तीनों का मिश्रण त्वचा पर मलें व हल्का सूखने पर रगड़ कर हटाएं. त्वचा में निखार आ जाएगा. यह प्रयोग सप्ताह में दो बार अवश्य करें.

8)  राई पीसकर उसके पाऊडर को दही में मिलाकर चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं. आधे घंटे बाद धो दें, चेहरा चमक उठेगा.

9)  रात को मसूर की दाल को दूध में भिगो दें. सुबह इसे बारीक पीस लें. इसमें थोड़ी सी हल्दी व गुलाब जल मिलाकर यह पैक त्वचा पर लगाएं. थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो दें. त्वचा साफ, स्निग्ध व मुलायम हो जाएगी.

10)भुनी हुई मटर व संतरे के छिलकों को दूध में पीसकर इस उबटन को चेहरे पर लगाएं. रंगत में निखार आएगा.

11)प्रतिदिन आंवले का मुरब्बा खाने से रंग साफ होता है.

12)गाजर का रस भी रंगत निखारने में सहायक है. अत: रोज गाजर का रस पीएं.

13)सुबह व रात को सौंफ खूब चबा-चबाकर खाएं. इसका रस रक्त को साफ कर त्वचा में निखार लाता है.

14)इमली के गूदे को पानी में भिगो लें. जब यह अच्छी तरह फूल जाए तो इसे मसलकर त्वचा पर मलें और आधे घंटे के बाद त्वचा धो लें.

Powered By Indic IME