सरकारी बाबुओं को अब नहीं मिलेगा मुंह माँगा दहेज

Posted on October 6 2014 by pits

बरेली: सरकारी नौकरी लगते ही दूल्हे की कीमत आसमान छूने लगती है. चपरासी से लेकर अफसर तक सभी की डिमांड बढ़ जाती है. कोई भी चार-पांच लाख से नीचे को बात ही नहीं करता, इतना ही नहीं सरकारी नौकरी की वजह से इन्हें मुंह माँगा पैसा मिलता है. लेकिन गौर करनेवाली बात है की अब उत्तर प्रदेश में सरकार ने ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए कड़े कदम उठाएं है.

सरकार का कहना है कि अब दहेज लेना तो दूर, अगर किसी सरकारी मुलाजिम ने दहेज की मांग भी की तो उसकी नौकरी छीन ली जाएगी. सरकार ने इसके लिए बाकायदा फरमान भी जारी किया है. ‘सरकारी दूल्हे’ की खरीद-फरोख्त करने के मामले में सरकार का कहना है कि ऐसा करनेवाले शख्स को सरकारी कर्मचारी नियमावली के मुताबिक कदाचार माना जाएगा और उस सरकारी कर्मचारी की सेवाएं खत्म कर दी जाएंगी.

बता दें की सरकारी फरमान के मुताबिक अब सभी अविवाहित सरकारी कर्मचारियों को शपथ पत्र देना होगा कि वह शादी के समय पत्नी के नाम से कोई सामान, एफडी और चेक तक ससुराल पक्ष से नहीं लेंगे. इसके अलावा जिनकी नई नियुक्ति होगी, उनकी ज्वॉइनिंग की पहली शर्त यही होगी. सरकार की यह पहल अत्यंत सराहनीय है लेकिन दहेज के लालचियों के लिए एक बड़ी मुसीबत साबित होगी.

Powered By Indic IME