सिरदर्द भगाएं आराम पाए

Posted on September 22 2014 by pits

सिरदर्द इतना बढ़ जाता है कि बर्दाशत करना मुश्किल हो जाता है. सिरदर्द  से राहत पाने के लिए हम पेनकिलर खा लेते है लेकिन हर बार पेनकिलर का प्रयोग करना हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. हालांकि हम हम घर पर ही कुछ तेलों का प्रयोग करके राहत पा सकते है. आइए जानते हैं-

1)      नारियल तेल से सिर पर मसाज करने से सिर दर्द से राहत पाई जा सकती है. नारियल तेल को हल्का सा गुनगुना करके सिर पर लगाने से सिरदर्द होने पर आराम मिलता है.

2)      सरसों का तेल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी खूबसूरत बनाने में मदद करता है. सरसो के तेल से सिर पर मसाज करने से सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है.

3)      नीलगिरी जिसे हम यूकेलिप्‍टस के नाम से भी जानते है. इसकी ताजा पत्तियों को तोड़कर इससे तेल बनाया जाता है जो भिन्न-भिन्न रोगों के उपचार में काम आता है. औषधीय गुणों से भरपूर यें तेल हर दर्द से राहत दिलवा सकता है. ये तेल हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करता है. यूकेलिप्टस तेल से मालिश करने से  सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है.

4)      पुदीने की खुशबू ही इतनी बढ़िया होती है कि इसे सूंघने से ही सिरदर्द कम होना शुरू हो जाता है. पुदीने के तेल की कुछ बूंदों को अपने रूमाल पर डालकर सूंघने से सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है.

5)      लैवेंडर तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द दूर करनेवाले गुण पाएं जाते हैं. पूरे दिन की थकान के कारण शाम के समय होने वाले सिरदर्द से  राहत पाने के लिए लैवेंडर तेल से सिर पर मसाज करने से राहत पाई जा सकती है.

बादाम का तेल सिरदर्द से राहत दिलवाने में मददगार साबित हुआ है. सिरदर्द होने पर बादाम के तेल से मसाज करने से सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है.

Powered By Indic IME