बच्चों का पहला कदम उठानें पर दें कुछ खास बातों पर ध्यान

Posted on September 22 2014 by pits

बच्चों से जुड़ी कई ऐसी यादें  हैं जो मां-बाप के चेहरे पर मुस्कान ले आती हैं. इनमें से सबसे सुखद वह याद होती है जब उनका बच्चा पहला कदम उठाते हुए अपने घुटनों के बल चलना सीखता है. उनके लिए यह बहुत ही यादगार लम्हा होता है और वह चाहने लगते हैं कि उनका बच्चा जल्द से जल्द चलने लगे.

यदि आप के घर पर भी कोई नन्हा-मुन्ना है और वह घुटनों के बल चलना शुरू कर चुका है तो इन पलों को यूं ही बेकार न जाने दें. उसकी कुछ तस्वीरें लें जो ताउम्र आपको उन पलों की याद दिलाते रहे और साथ ही अपने घर को उसके लिए स्वच्छ रखें जिससे बच्चे को चलते वक्त बच्चे कि सेहत अच्छी रहे. घर को साफ भी रखें ताकि किसी चीज से टकराने पर बच्चे को चोट न लग जाए. जब वह घुटनों के बल चलने लगे तो इस दौरान अपने घर से वे सारी चीजें हटा दें, जिससे उसे चोट लगने का डर हो. आइए जानते हैं कुछ और खास बातें…

उसकी तस्वीर खींचे: बच्चे के लिए घुटनों पर चलना एक बड़ी अहम बात होती है. यह आपके लिए भी कोई छोटी बात नहीं है सो अपने बच्चे की फोटो क्लिक करें और उसके वीडियो भी बना लें.

स्पेस बनाएं: आपका बेबी पूरे घर में आराम से घूम सके इसके लिए अपने घर में उसके लिए स्पेस बनाएं. आप चाहें तो फ्लोर पर कारपेट या दरी भी बिछा सकती हैं जिससे वह आराम से घुटनों के बल चल सके या खेल सके. इस दौरान अपने घर से नुकीले और धारदार सामान हटा दें. नुकीला या शीशे वाला फर्नीचर, हल्का फर्नीचर जो जरा-सा खींचते ही लुढ़क जाता हो या ऐसे छोटे सामान जिन्हें बच्चा मुंह में डाल सकता हो उसे हटा देना  बेहतर है.

बेबी को बेड पर अकेला न छोड़ें: जब बेबी घुटनों के बल चलने लगे तो उसे कभी सोफे या बेड पर अकेले न छोड़ें इससे वह गिर सकता है और उसे चोट लग सकती है.

बेबी को करें प्रेरित: अपने नन्हे बेबी को इधर-उधर जाने से न रोकें बल्कि उसे और ज्यादा प्रेरित करें. उसे कुछ खिलौने दें या रंग-बिरंगी चीजें जिससे कि वह आराम से और ज्यादा टहल सके.

जमीन को साफ -सुथरा रखें: अपनी जमीन और उस पर बिछी हुई कालीन को बिल्कुल साफ -सुथरा रखें. आपका बच्चा दिनभर जमीन पर टहलता रहेगा इसलिए जरूरी है कि वह साफ  हो.

सीढिय़ों का दरवाजा रखें बंद: जब बच्चा घुटनों के बल चलना शुरू करे तो सीढिय़ों का दरवाजा बंद रखें क्योंकि वह चलते हुए सीढिय़ों की तरफ जा कर गिर सकता है. यदि दरवाजा न हो तो आप उसके आगे फोल्डिंग बैड इस तरह से लगाएं कि खींचने पर वह गिरे नहीं. इसके अलावा किचन, स्टोर एवं बाथरूम का दरवाजा भी हमेशा बंद रखें.

बच्चे की मदद करें: जब आपका बच्चा चलना शुरू करे तब उसके दोनों हाथ पकड़ कर उसे चलने में मदद करें जिससे वह जल्दी ही चलना सीख जाएगा.

Powered By Indic IME