फोन को चोरी होने से ऐसे बचाएं

Posted on July 28 2014 by yogesh

नई दिल्लीः आप अपने फोन के बिना नहीं रह सकते और चाह कर भी अपने फोन को किसी दूसरे के हाथों में नहीं सौंपते लेकिन यह डर भी लगा रहता है कि अगर हमारा फोन चोरी हो गया तो. चोर मौके की तलाश में होते हैं और कभी भी आपका फोन चुरा सकते हैं. यदि आप कुछ चीज़ों पर ध्यान दें तो आप अपने फोन और डेटा को सुरक्षित रख सकते हो.

ऐसे करें फोन को सुरक्षित: आपको अपने फोन का सिक्योरिटी लॉक कोड या पिन फीचर ऐक्टिवेट रखें. आप फोन की सेटिंग में जाकर ऐसा कर सकते हैं. इससे फोन चोरी करने वाला आपके टैलीफोन नंबर, डायरी या सोशल मीडिया अकाउंट को नहीं देख पाएगा.

चोर आपके फोन से अंतर्राष्ट्रीय और प्रीमियम दरों वाले फोन नंबर पर कॉल न कर पाए इसके लिए भी आप फोन की सेटिंग में जाकर फोन के इस्तेमाल की एक सीमा तय कर सकते हैं.

फोन ट्रैक करने के एप्प ऑन रखें: आप अपने स्मार्टफोन पर एक एप्लीकेशन एक्टिवेट कर सकते हैं जिससे चोरी हुए फोन की लोकेशन का अंदाजा लगा सकते हैं इससे पुलिस को भी फोन को ढूंढने में मदद मिल सकती है. कुछ फोन में ऐसी सुविधा होती हैं.

फोन चोरी होने पर क्या करें: फोन चोरी होने पर अपने नेटवर्क ऑपरेटर और पुलिस को जल्द सूचना दें. चोर द्वारा किए गए अनाधिकृत कॉल्स के बिल की भरपाई भी की जा सकती है लेकिन इसके लिए आपको कंपनी से बात करनी होगी.

Powered By Indic IME