आनलाइन कारोबार है सबकी पहली पसंद

Posted on July 28 2014 by yogesh

नई दिल्ली: हवाई टिकट, होटलों तथा रेलवे टिकट की आनलाइन बुकिंग कराने वालों की संख्या बढऩे के कारण देश के पर्यटन क्षेत्र का 70 प्रतिशत से अधिक कारोबार आनलाइन हो रहा है और अगले पांच साल में यह आंकड़ा बढ़कर 85 से 90 प्रतिशत होने का अनुमान है. उद्योग संगठन एसोचैम ने बताया कि 95 प्रतिशत हवाई टिकट आनलाइन बुक कराए जाते हैं.

बता दें कि रेलवे से रोजाना यात्रा करनेवालों की संख्या भले एक करोड़ 30 लाख है लेकिन इसमें अधिकतर लोग अनारक्षित श्रेणी से यात्रा करने वाले हैं जो काउंटर से टिकट खरीदते हैं लेकिन आरक्षित श्रेणी में यात्रा करने वालों में आनलाइन टिकट खरीदने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. रेलवे टिकट बुक करने वाली वेबसाइट आई.आर.सी.टी.सी. के अनुसार लगभग एक लाख लोग रोजना आनलाइन टिकट बुक कराते हैं जबकि दो लाख लोग हर दिन उसकी वैबसाइट पर जाते हैं.

एसोचैम ने बताया कि छोटे शहरों में भी रेलवे और हवाई टिकट बुकिंग एजेंटों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इन शहरों में भी इनमें बहुत तेजी से विस्तार की गुंजाइश नहीं है और आने वाले दिनों में आनलाइन रेलवे टिकट की खरीददारी का बढऩा गांवों तक ब्रॉडबैंड पहुंचने पर निर्भर करेगा है.

Powered By Indic IME