लाईफ स्टाइल – घरेलू चीजों से निखारें ब्यूटी

Posted on June 23 2014 by yogesh

यूं तो प्रत्येक महिला हर समय खूबसूरत नज़र आना चाहती है लेकिन वह हरसमय ब्यूटी पार्लर जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं ले सकती. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि घर पर ही उपलब्ध फलों और सब्जियों का सही प्रयोग कर कैसे आप अपने खूबसूरती को निखार सकती हैं। न कहीं जाने की समस्या, न पैसे खर्च होने का टेंशन और साथ ही समय की भी बचत होगी. आइए देखें किन-किन फलों और सब्जियों का प्रयोग कर आप अपनी ब्यूटी बढ़ा सकती हैं.

सेब का पेस्ट है कारगर: घरपर उपलब्ध सेब को कद्दूकस कर पेस्ट बनाएं. उस पेस्ट को 10से 15 मिनटतकचेहरे पर लगाकर रखें. सेब का पेस्ट चेहरे की त्वचा को नर्म कर देगा. पकेसेब का पेस्ट आंखों पर रखें और पेस्ट आंखों के चारों ओर लगाकर थोड़ीदेरआराम से लेट जाएं. 10 से 15 मिनट बाद टिश्यू से पेस्ट को साफ कर चेहराधोलें.इससे आंखों को काफी आराम मिलेगा और डार्क सर्कल्स भी कम होंगे.

केला लगाएं मसल कर: पकाहुआ केला अच्छी तरह मसल कर उसमें थोड़ा शहद या आलिव आयल की कुछ बूंदेंमिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15मिनट बाद चेहरे और गर्दन को टिश्यूपेपर से साफ कर ताजे पानी से धो लें.ऐसा करने से चेहरा साफ हो जाएगा और चेहरे और गर्दन की झुर्रियां भी कम हो जाएंगी.

लगाएं टमाटर का गूदा चेहरे पर: अगर चेहरे पर मुंहासे हों तो टमाटर का गूदा चेहरे पर लगाएं. एक घंटे के लिएइसे रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें. ऐसा करने से चेहरे की रंगत साफ होगी और मुंहासों से भी निजात मिलेगी.

इसके अलावा टमाटरके गूदे में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनटबाद चेहरा धो लें, इससे चेहरे के दाग-धब्बे, ब्लैक हेड्स दूर होंगे और ओपन पोर्स बंद होंगे.

बंदगोभी लगाएं चेहरे पर: बंदगोभी चेहरे केदाग-धब्बों को दूर करने में मदद करती है. बंदगोभी के जूसमें शहद मिलाकरचेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगा रहने दें. 15 मिनट बादगीली रूई के फाहे सेचेहरे और गर्दन को साफ कर लें.नियमित प्रयोग सेदाग-धब्बे कम होते जाएंगेऔर चेहरा साफ दिखेगा.

Powered By Indic IME