मध्यप्रदेश में एक ही दिन में लगेंगे एक करोड़ पौधे

Posted on May 31 2014 by yogesh

इन्दौर : मध्यप्रदेश सरकार राज्य में हरियाली बढ़ाने के लिए मानसून की आमद से पहलेएक ही दिन में एक करोड़ पौधे लगाने की योजना पर काम कर रही है.
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस महत्वाकांक्षी योजना को ‘हरियाली महोत्सव’ नामक अभियान के तहत अमली जामा पहनाया जाएगा. हालांकि इस योजनाको अमल में लाने की तारीख अभी तय नहीं की गई है.

उन्होंने बताया कि इंदौर के जिला प्रशासन ने ‘हरियाली महोत्सव’ के तहत जनभागीदारी से आठ लाख 50 हजार से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है. इसलक्ष्य के तहत जिले में एक ही दिन में एक लाख पौधे लगाए जाने की योजनाबनायी गई है. सूत्रों ने बताया कि ‘हरियाली महोत्सव’ के तहत विभिन्न शासकीय विभागों कोपौधारोपण के लक्ष्य दिए गए हैं. इसके साथ हीरोपे गए पौधों की सुरक्षा, सिंचाई और देखभाल की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है.

सूत्रों के मुताबिक जिलाधिकारी आकाश त्रिपाठी ने ‘हरियाली महोत्सव’ कीसमीक्षा बैठक में जानकारी दी कि इस अभियान के तहत गत मानसून सत्र में जिलेमें हालांकि आठ लाख 50 हजार पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया थालेकिन इसलक्ष्य से ज्यादा 8 लाख 57 हजार पौधे लगाए गए थे. सूत्रों ने बताया कि ‘हरियाली महोत्सव’ के लिए वन विभाग की रोपणियों से लगभग 18 लाख पौधे शासन के तय शुल्क पर उपलब्ध कराये जाएंगे.

Powered By Indic IME