चीन के प्रधानमंत्री ने 25 मिनट की मोदी से बात

Posted on May 31 2014 by yogesh

नई दिल्ली : चीन के प्रधानमंत्री ली केछियांग ने भारत के अपने समकक्ष नरेन्द्र मोदीसे फोन पर बात की और नई सरकार के साथ अपने देश की मजबूत साझेदारी स्थापितकरने की इच्छा जताई. मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ली उनसे बात करनेवाले किसी अन्य देश के पहले सरकार प्रमुख हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव में भारी विजय के लिए उन्हें बधाई दी.

गौरतलब है कि चीन के प्रधानमंत्री ने 25 मिनट की इस बातचीत में मोदी से कहा कि उनकी(चीनकी) सरकार भारत की नई सरकार के साथ मजबूत साझेदारी स्थापित करना चाहतीहै, जिससे दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ बन सकें. इस बातचीत में मोदी ने कहा कि भारत की विदेश नीति में चीन हमेशाप्राथमिकता पर रहा है. ली की ओर से पहले मिले बधाई संदेश के लिए भी धन्यवाददेते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार चीन के साथ ‘सामरिक एवंसहयोगात्मक साझेदारी की पूरी क्षमता को पाने की इच्छा रखती है.’उन्होंने कहा कि साथ ही उनकी सरकार द्विपक्षीय संबंधों के किसी भी लंबितमुद्दों को सुलझाने के लिए चीन के नेतृत्व के साथ नजदीकी सहयोग से कार्यकरना चाहती है.

उल्लेखनीय है कि मोदी ने दोनों देशों के बीच व्यापक आर्थिक सहयोग का भीस्वागत किया. दोनों नेताओं ने लगातार उच्च स्तरीय आदान प्रदान और संपर्कबनाए रखने पर भी सहमति जताई. ली के जरिए प्रधानमंत्री ने चीन के राष्ट्रपतिशी जिनपिंग को इस साल भारत आने का निमंत्रण दिया.

Powered By Indic IME