विदेशी मीडिया में भी छाए भारतीय

Posted on April 29 2014 by yogesh

नई दिल्ली : भारतके लोकसभा चुनावों को लेकर विदेशी मीडिया भी इन दिनों काफी गर्माया हुआहैं. पाक के अंग्रेजी अखबार डॉन ने भारत के लोकसभा चुनावों को लेकर एकदिलचस्प आर्टिकल प्रकाशित किया है. मशहूर भारतीय हस्तियों की चुनावों मेंक्या भूमिका रही है किस तरह नेता लोग सेलेब्रिटी की मदद से जनता में अपनीसाख भुनाने में लगे हैं, उसके बारे में विस्तार से प्रकाशित किया गया है.

बता दें कि आर्टिकल में बीते जमाने के प्रसिद्ध और बेमिसाल अभिनेता पृथ्वीराज कपूर केसाथ-साथ गोविंदा, अभिनेत्री नरगिस और किरण खेर के बारे में बात की गई है. इसके साथ- साथ इन दिनों पाक अखबारों में भाजपा के नेता गिरिराज सिंह केविवादित बयान की अच्छी खासी चर्चा है. गिरिराज ने अपने बयान में कहा था किजो लोग मोदी के विरोध में हैं, उन्हें चुनावों के बाद पाकिस्तान में चलेजाना चाहिए. वहीं ब्रिटेन के अखबार टेलीग्राफ ने लिखा है कि भारत के कई बड़े राजनीतिक परिवार, गांव के लोगों पर वोट डालने का दबाव बना रहे हैं. अखबार ने अजीत पवार का नाम लेते हुए कहा कि उन्होंने चाचा शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुलेके लिए बारामती में गांव वालों को धमकी दी है कि अगर उनकी कजिन को वोट नहीं दिया तो उनके पानी की लाइन काट दी जाएगी.

वहीं ब्रिटेन के सबसे बड़े मीडिया ग्रुप बीबीसी ने चुनावों पर तंज कसने वालेभारतीय मीडिया के स्पूफ को लेकर लिखा है. टीवी न्यूज चैनल्स पर दिखाए जानेवाले नेताओं के कार्टून शो और राजनीतिक व्यंग्य लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. ऐसा पहली बार ही हुआ है जब भारत में राजनीतिक व्यंग्य की बाढ़ सी आ गई है. बीबीसी ने कई वेबसाइट्स फेकिंग न्यूज, द अनरियल टाइम्स और इंडियनवर्जन ऑफ द ऑनियन की भी जिक्र किया है. वहीं, यू-ट्यूब चैनल्स के बारे मेंबताया गया है.

अमेरिका का प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने कश्मीर के बशरत पीर कालेख है, जिसमें नरेंद्र मोदी के बचपन पर बनी कॉमिक बुक का जिक्र किया गयाहै. इसमें मोदी के चाय बेचने से लेकर बच्चे को नदी में डूबने से बचाने तकके प्रेरक प्रसंगों के बारे में बताया गया है. भारतीय मीडिया में इसकॉमिक्स बुक की काफी चर्चा की गई थी. जापान टाइम्स अखबार ने भाजपा के प्रधानमंत्री उम्मीदवार मोदी को केंद्रमें रख कर लिखा है कि तमाम आलोचक और समर्थन हिंदू राष्ट्रवादी नरेंद्र मोदीको देश में आने वाले बड़े बदलाव के रूप में देख रहे हैं.

Powered By Indic IME