पेड़-पौधों लगाएं और घर में सुख-समृद्धि एवं धन पाएं

Posted on April 29 2014 by yogesh

अपने आशियाने में किए गए बदलावों से हमारा जीवन एक नई मंजिल की ओर अपने कदम बढ़ा सकता है. हमारी एक छोटी सी कोशिश, एक छोटा सा बदलाव हमारी पूरीजिंदगी का रूप पलटकर रख सकता है. प्रत्येक स्थान के वातावरण, पर्यावरण काबढ़ा स्थायी एवं अस्थायी रूप से रहने वाले लोगों पर प्रभाव पड़ता है. मनुष्य अपने निवास के लिए, कारोबार के लिए भवन निर्माण करता है, तो उसको वास्तुशास्त्र के द्वारा मर्यादित किया जाता है.

बता दें कि वास्तु शास्त्र का उद्देश मनुष्य को कल्याण मार्ग में लगाना है. घर कीशोभा बढ़ाने के लिएपेड़-पौधों का खास महत्व है. वास्तु के अनुरूप लगाए गएपेड़-पौधे हमेंसुख-समृद्धि प्रदान करते हैं. पेड़-पौधों से की गईगृह-सज्जा से न सिर्फअपने आवास को खूबसूरत बनाया जा सकता है, बल्कि शुभफल भी पाए जा सकते हैं. आईए बताते हैं क्या कर सकते हैं आप.

  1. घर में कांटेदार और दूध वाले पेड़ पौधों का रोपन करने से पारिवारिक सदस्यों में मतभेद उत्पन्न होते हैं. खुशबूदार और सुगंधित फूलों का रोपनकरने से घर आंगन सदैव महकता रहता है. ये पौधे मन को आनंदित करने वाली खुशबूतो देते ही हैं, पूजा में भी काम आते हैं.
  2. घर के मुख्य द्वारपर हरे भरे पौधे लगाएं. जिससे घर भी हरा भरा रहेगा. उत्तर-पूर्व मेंतुलसी, गेंदा, आंवला, चम्पा, चमेली, मोतिया उत्तर-पूर्वमें छोटे छोटे  पौधे जिन पर सूर्य की पैराबैंगनी किरणें सरलता से घर मेंप्रवेश कर सकेंऔर दक्षिण-पश्चिम में ऊंचे पेड़ जैसे नीम, बड़, पीपल कासमावेश हो तो शुभताका संचार होगा.
  3. पेड़-पौधे लगाते समय ध्यान रखें की किसी एक कोने में उनकी अधिकता न हो क्योंकि इसके दुष्परिणाम घर के बड़े बजुर्गों पर होते हैं.
  4. बहुत बड़े पेड़ जैसे पीपल और नीम को घर से कुछ दूरी पर लगाएं क्योंकि यहबहुत जल्दी फैलते हैं और इनकी जड़ों से घर की नींव को हानि हो सकती है.
  5. मनी प्लांट घर के भीतर लगाने से न केवल सुख-समृद्धि में इजाफा होता हैबल्कि घर में धन का भी आगमन होता है. इसका रोपन दक्षिण-पूर्व में करनाउत्तम होताहै क्योंकि इस दिशा के अधिपत्य देव गणपति जी हैं और प्रतिनिधिग्रह शुक्र हैं. गणेश जी अमंगल हारी मंगल कारी हैं जबकि शुक्रसुख-समृद्धिके कारक देव हैं. बेल और लताओं के कारक शुक्र होते हैं इसलिएआग्नेय दिशामें मनी प्लांट लगाने से इस दिशा में सकारात्मक प्रभाव आतेहैं.
  6. फेंगशुई के अनुसार बांस के पौधे को सबसे अधिक भाग्यशाली माना जाता है.  इसपौधे को शीशे के बतर्न में लाल धागों या रिबन से बांध कर रखने पर अधिकसफलता मिलती है.
Powered By Indic IME