हेल्थ टिप्स – कॉफी पीने की आदत भी कर सकती है आपको बेचैन?

Posted on March 24 2014 by yogesh

लंदन : अगर आपको सिर में असामान्य हल्कापन महसूस हो रहा है, दिल तेजी से धड़क रहा है, पसीना आ रहा है या बेचैनी महसूस हो रही है तो कॉफी या चाय का अगला प्याला पीने से पहले सचेत हो जाइए. हो सकता है आपकी तकलीफ का कारण चाय या कॉफी का प्याला ही हो.

दरअसल कॉफी और चाय में कैफीन नामक तत्व होता है और हमारे शरीर पर इसकी प्रतिक्रिया बहुत ही तेज गति से होती है. कैफीन अब ऐसा ड्रग हो गया है जो लगभग हर घर की जरूरत बन चुका है और अधिकतर लोग इसके सेवन के बाद ही खुद को तरो-ताजा महसूस करते हैं. हम सोचते हैं कि फुर्ती लाने के लिए सबसे सस्ता और आरामदायक तरीका है, ‘एक प्याला चाय या कॉफी’ लेकिन ऐसा नहीं है कि कैफीन के सेवन से हम हमेशा तरो-ताजा ही महसूस करें. कभी-कभीये आपको अनचाही मुसीबत में भी डाल सकता है.

डेली मेल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार एक नए शोध से पता चला है कि कैफीन का हमारे मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ता है. अगर सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाए तो इसका प्रभाव जल्दी पता नहीं लगता लेकिन अगर इसकी मात्रा अधिक होती है तो हमें तत्काल ही इसके दुष्परिणाम का पता लगने लगता है. बहुत अधिक मात्रा में चाय या कॉफी लेना जानलेवा भी साबित हो सकता है.

शुद्ध कैफीन पाऊडर के एक चम्मच का 16 वां हिस्सा इसका नियमित रूप से सेवन करने वाले को तरो-ताजगी देता है लेकिन अगर कैफीन की मात्रा बढ़ाकर एकचौथाई चम्मच कर दी जाए तो इससे हमें तत्काल ही असहजता महसूस होने लगती है. दिल तेजी से धड़कने लगता है, पसीना आने लगता है और बेचैनी होने लगती है. इस लिए कोशिश करें कि कम से कम कॉफी या चाय का सेवन करें.

Powered By Indic IME