लाईफ स्टाइल – फुटवियर्स से भी जान सकते हैं व्यक्तित्व के राज

Posted on December 30 2013 by yogesh

कभी ड्रेस के हिसाब से, कभी पसंद के हिसाब से और कभी फैशन में चले डिजाइंस के हिसाब से, आज की युवतियों के पास फुटवियर्स की अच्छी-खासी कलेक्शन देखी जासकती है. यही नहीं, कुछ युवतियां और महिलाएं केवल एक ही प्रकार के जूते पहनना बेहद पसंद करती हैं और उनके पास एक ही डिजाइन के शूज हर समय देखे जा सकते हैं. गौरतलब है कि यह कोई खराब आदत नहीं है क्योंकि यदि हम आऊटफिट्स और ज्यूलरी में वैरायटी चाहते हैं तो फुटवियर्स में क्यों नहीं. आखिर कॉलेजसे लेकर ऑफिस तक  हमें हर रोज जाना है और एक जैसे जूते पहनना भी पॉसिबल नहीं होता.

जो लोग एक जैसे ही जूते ज्यादा पहनते हैं, उनकी पर्सनैलिटी का अंदाजा लगानाभी सहज हो जाता है, क्योंकि जूते भी तो व्यक्तिव के कई राज खोल जाते हैं. एक्सर्टस का मानना है कि हमें जैसे भी जूते खुद के लिए पसंद आते हैं हम वही जूते दूसरों को पहने देख कर उसके व्यक्तित्व के बारे में सहजता से अंदाजालगा लेते हैं. हाई हील पहनने वाली युवतियां मॉडर्न और खुले विचारों वाली मानी जाती हैं, तो चप्पल पहनने वाली पारंपरिक एवं लापरवाह समझी जाती हैं. इस समय मार्कीट में कई प्रकार के ट्रैंड्स वाले फुटवियर्स उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के हिसाब से खरीद सकती हैं.

फ्लैट शूज : यह युवतियों को ज्यादा पसंद आता है क्योंकि माना जाता है कि फ्लैट शूज से पांव कम थकते हैं. वैरायटीके हिसाब से इसमें काफी कलर्स एवं डिजाइंस उपलब्ध हैं, जो पांवों को एकडैशिंग लुक दे सकते हैं. अगर आप भी फ्लैट फुटवियर लेना चाहती हैं, तो बेलेफ्लैट्स बेस्ट ऑप्शन हैं. यह स्टाइलिश के साथ आरामदायक भी होते हैं. कालेया भूरे रंग के बेले फ्लैट्स पहने हुए पैर खूबसूरत लगते हैं. यदि आप हमेशाफ्लैट शूज ही प्रैफर करती हैं तो आपका व्यक्तित्व पारंपरिक किस्म का है. लोग आपको एक शांत और डरपोक लड़की के रूप में देखते हैं.

घुटनों तक के बूट : इन्हें कैपरी, स्किन टाइट जींस एवं स्कर्ट पहनने वाली मॉडर्न लड़कियां ज्यादा पसंद करती हैं. अपने ग्रुप में आप काफी फेमस होती हैं तथा किसी भी डिस्कशनमें आप बेहिचक पूरे कांफीडेंस के साथ भाग ले सकती हैं.

हाई हील : यूं तो इसे पार्टी फुटवियर के रूप में ज्यादातर युवतियां पसंद करती हैं,परंतु ऐसी युवतियां भी हैं, जो इन्हें रूटीन में पहनना अधिक आरामदायक महसूस करती हैं. हाई हील से न केवल पर्सनैलिटी में ही निखार आता है, बल्किआपका कॉंफीडेंस लेवल भी ऊंचा होता हैइसीलिए तो लोग आपको काफी निडर औरसाहसी मानते हैं.

रंगीन जूते : हर पोशाक के साथ उसी रंग के जूते पहनना आज की युवतियों को बेहद भाता हैक्योंकि मैचिंग का ट्रेंड उन्हें एक अलग लुक भी देता है. बैली से लेकरसैंडल्स तक में कई प्रकार के कलर्स होने से आप पसंदीदा जूता चुन सकती है औरजो लोग हमेशा कलर्ड फुटवियर्स पहनना पसंद करते हैं, वे बेहद खुले विचारोंके माने जाते हैं.

स्पोर्ट्स शूज : अगर आप जॉगिंग पर नहीं जा रही हैं और फिर भी इन जूतों को हर समय पहनती हैं, तो इसका मतलब या तो आप बेहद आलसी हैं या फिर आपकी कमर में काफी दर्द रहताहै.

चप्पल : पिछले कुछ समय से यूथ में चप्पल पहनने का चलन कुछ ज्यादा ही बढ़ा है, यह कुछ हद तक तो ठीक लगता है कि आप दोस्तों के साथ हैं या पास की मार्कीट तक हीगए हैं, परंतु यदि आप बीच या घर पर नहीं हैं और उसके बावजूद भी हर जगह जैसे ऑफिस, मॉल और पार्टी आदि में चप्पल पहन कर जाती हैं तो आप जिंदगी के प्रतिबहुत लापरवाह हैं और हर चीज को बहुत हल्के में लेती हैं.

सैंडल : हर युवती और महिला की पहली पसंद में शुमार रहते हैं सैंडल्स. सिंपल सेलेकर डिजाइनर सैंडल्स कई प्रकार के रंगों और वर्क से सजे हुए मार्केट मेंमिल जाते हैं, जिन्हें पहनने से पांवों की खूबसूरती और नजाकत निखर उठती है. यदि आपको भी रूटीन में सैंडल ही पहनना पसंद है तो इसका अर्थहै कि आप बहुत ज्यादा आत्मविश्वास से भरपूर,किसी के बहकावे में जल्दी न आनेवाली और प्रोफेशनल फील्ड में काम करनेवाली युवती हैं.

नुकीली सैंडल : बहुत कम युवतियां हैं, जो कि नुकीली शेप वाली सैंडिल या शूज पहनना पसंदकरती हैं. यही कारण है कि इसमें डिजाइंस भी ज्यादा नहीं आते. यदि आप भीइन्हें पहनती हैं तो आप एक अंतर्मुखी,हर चीज से जल्दी सहमत हो जाने वालीऔर ईमानदार व्यक्तित्व वाली युवती हैं.

इन बातों पर भी दें ध्यान:

1)      लम्बी महिलाएं ऐसा फुटवियर पहनें जिसमें ज्यादा काम किया हो. यह उन पर खूब जंचेगा.

2)      फुटवियर खरीदने का सही समय शाम का है क्योंकि इस समय आपके पांव थके होते हैं इसलिए आप सही साइज के जूते आसानी से खरीद सकती हैं.

3)      फुटवियर ट्राई करते समय खड़े हो कर अवश्य देखें. आपका वजन पडऩे पर अगर ये बहुत ज्यादा फैल जाएं, तो उन्हें रिजैक्ट कर दें. इसी तरह कुछ कदम चल कर भी जरूर देखें, इससे आपको पता चल जाएगा कि ये आपके पांव में कंफर्टेबल हैं भी या नहीं.

4)      जिन्हें फ्लैट फुट या घुटनों में दर्द की शिकायत रहती हो, उन्हें थोड़ी हील अवश्य पहननी चाहिए. इससे पैर के अगले हिस्से का तनाव कम हो जाता है.

5)      अगर आप वर्किंग वुमन हैं,  तो ऑफिस की फ्लोरिंग के हिसाब से ही फुटवियर खरीदें. अधिक आवाज करने वाले जूतों को ऑफिस के लिए मत खरीदें.

6)      फुटवियर्सको बार-बार रिपेयर करवा कर न पहनें. इससे ये देखने में तो भद्दे लगते ही हैं, साथ ही आपके पैरों को नुक्सान भी पहुंचा सकते हैं.

7)      फुटवियर लेते समय उसका अंदरूनी तला अवश्य देखें, वह सॉफ्ट होना चाहिए जिस हिस्से पर आपके पैर आएंगे वह नरम हो और उसमें पसीना सोखने की क्षमता भी हो.

8)      स्लिम लगने के लिए प्वाइंटेड फुटवियर पहनें.

9)      अगर आपके पैरों में से बदबू आती है, तो पूरी तरह से बंद फुटवियर न पहनें. ऐसा फुटवियर लें, जिसके अन्दर फैब्रिक या लैदर की लाइनिंग हो. इससे पसीना कम आएगा और पैर फ्रेश रहेंगे.

10)  अगर पैर शरीर के मुकाबले बहुत छोटे हैं, तो पूरी तरह से बंद फुटवियर न पहनें.

11)  बैल्ट पहन रही हों, तो फुटवियर का रंग व डिजाइन उससे मैच करके पहनें.

12)  अगर आपकी ड्रेस में बहुत सारे रंग और पैटर्न हों, तो फुटवियर सिंपल ही रखें.

Powered By Indic IME