हेल्थ टिप्स – भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी

Posted on October 26 2013 by yogesh

भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी
नींद के दौरान दिमाग की को शिकाओं की होती है सफाई

जानकारों का कहना है कि एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए भरपूर नींद  लेना जरूरी होता है. अच्छी नींद से न सिर्फ दिमाग चुस्त रहता है बल्कि डिमेंशिया तथा अन्यदिमागी बीमारियों से बचाव भी होता है. गौरतलब है कि वैज्ञानिकों ने एक नए शोध में पाया हैकि नींद के दौरान मृत कोशिकाएं दिमाग की रक्त वाहिकाओं के जरिए शरीर कीरक्त प्रवाह प्रणाली में जाती है और अंत में जिगर में पहुंच जाती है. इसतरह नींद में इन कोशिकाओं की सफाई हो जाती है.

आपको बता दें कि अमेरिका के रोचेस्टर विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने पायाकि क्यों लोग अपने जीवन का एक तिहाई भाग सोने में बिताते हैं? वैज्ञानिकोंने प्रयोगशाला में एक चुहिया पर प्रयोग कर पाया कि नींद की प्रक्रिया केदौरान मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं के जरिए निर्जीव कोशिकाएं निष्क्रिय होकरशरीर से बाहर निकल जाती है और ताजगी प्रदान करती है. शोधकर्ताओं ने इस प्रयोग के बाद पाया कि इन निर्जीव कोशिकाओं में एक खासकिस्म का प्रोटीन तत्व एमीलोइड बीटा भी शामिल होता है जो भूलने की बीमारीअल्जाइमर को बढाने में सहायक होता है. वैज्ञानिकों ने इस प्रक्रिया कोतर्कसहित स्पष्ट करते हुए कहा कि नींद लेते समय मस्तिष्क की कोशिकाएं 60प्रतिशत तक सिकुड जाती हैं जिसके कारण शरीर में मौजूद अन्य द्रव तथा रसायनपहले से कहीं अधिक तेजी से निर्जीव कोशिकाओं को शरीर से बाहर करने में मददकरते हैं.

रोचेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ता मैकन नेडरगार्ड ने कहा नींद लेते समयमस्तिष्क शरीर को ताजगी प्रदान रकता है तथा इन निर्जीव कोशिकाओं की भूमिकाका अंत कर वह दोनों कार्य एक साथ करता है. उन्होंने यह भी बताया कि नींद के समयमस्तिष्क यह कार्य दस गुना अधिक तेजी से करता है.

Powered By Indic IME