लाईफ स्टाइल – गोरा रंग किसे नहीं भाता!

Posted on October 26 2013 by yogesh

यूं तो रंग सभी खूबसूरत होते हैं लेकिन जब बात हो रंगत की तो लड़कियों को गोरी रंगत सबसे ज्यादा भाती है. वैसे भी वर्तमान समय में खूबसूरतीके साथ गोरापन हर क्षेत्र में ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहती है. इसलिए बाजार में ज्यादा से ज्यादा सभी ब्रैंड लड़कियों की इस चाहत को भुनाना चाहते हैं. इसी तर्ज पर साबुन से लेकर क्रीम तक बड़े पैमाने पर बाजार में उपलब्ध है.

शादी-ब्याह में हर लड़की अपने कपड़े, जेवर से ज्यादा गोरा दिखने पर तवज्ज देती है. ज्यादातर लड़कियों के नैन-नक्श बहुत खूबसूरत होते हैं फिर भी वह गोरा दिखने के लिए ना जाने क्या क्या करती नजर आती है और कभी कभी इनकी यही ताम झाम उन्हें बहुत भारी पड़ जाती है.

वास्तव में देखा जाए तो इन लड़कियों को बचपन से ही यह समझाया जाता है कियदि वे और गोरी होतीं तो फिर लाइफ में कोई टैंशन ही नहीं थी. करियर से लेकर पसंदीदा जीवन साथी तक उन्हें आसानी से मिल जाता. यही नहीं यदि किसी की शादी मात्र सांवली रंगत के चलते टूट जाए तो उसकी सहेलियां अपना गोरापन बढ़ाने की तरफ और अधिक ध्यान देना शुरू कर देती हैं. मानो सांवला होना बुरी किस्मत, जबकि गोरा होना अच्छी किस्मत का प्रतीक हो. गोरे रंग को लेकर अक्सर लड़कियों में यह भ्रांति देखी जाती है.

ऐसा नहीं है कि गोरे रंग की चाहत केवल लड़कियों में ही पाई जाती है बल्कि लड़के भी ऐसा रंग पाने क आतुर नजर आते हैं. यदि बात करें गोरा बनाने वाली क्रीमों की तो महिलाएं ही नहीं पुरुषों तक केलिए भी अब गोरा बनाने वाली क्रीमें मार्कीट में उपलब्ध हैं. एक नामी क्रीम बनाने वाली कम्पनी का विज्ञापन तो सीधा दावा करता है कि छह सप्ताह में आप गोरी हो ही जाएंगी तथालव लाइन से लेकर करियर लाइन तक सब चमक उठेगा. सालों लगाने के बाद भी किसीका भ्रम नहीं टूटता और इन्सान गोरा होने की चाहत दिल में समेटे हुए मानो वहीं खड़ा रह जाता है जहां से वह चला था.

इन बातों पर भी नज़र डालें:
- यदि रूटीन में गोरा करने वाली क्रीम का प्रयोग किया जाए तो कई बार चेहरेपर सफेद धब्बे होने की शिकायत भी हो जाती है. यहां तक कि जब यह क्रीम लगानी छोड़ी जाती है तो चेहरे की रंगत कई बार पहले से भी अधिक सांवली हो जाती है.

-सांवले बेटेके लिए गोरी पत्नी ढूंढना, खूबसूरत गोरे रंग की  सैक्रेटरी ढूंढना, दोस्त भी चाहिए तो वह भी गोरी रंगत की हो, यहां तक कि कोई शख्स तभी काबिल माना जाता है, जब वह गोरा और खूबसूरत हो.  जब तक यह मानसिकता नहीं बदली जाएगी, तब तक इसका लाभ गोरा बनाने वाली क्रीमों को ही मिलता रहेगा.

Powered By Indic IME