आईसीआईसीआई बैंक की चंदा कोचर हैं नंबर वन इंडियन बिजनेस वूमन

Posted on October 26 2013 by yogesh

वॉशिंगटन : भारत की महिलाएं अब हर क्षेत्र में आगे नज़र आरही हैं. पहले जिस क्षेत्र में  केवल पुरूषों का वर्चस्व रहता था अब वहां भी महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. गौरतलब है कि अमेरिकी पत्रिका ‘फॉर्चून’के ताजा अंक में जारी विश्व की 50 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में चार भारतीय महिलाएं शामिल हैं. इनमें आईसीआईसीआई बैंककी मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर चारों भारतीय महिलाओं में शीर्ष परहैं, जबकि एक पृथक अमेरिकी सूची में पेप्सिको की अध्यक्ष इंद्रा नूई को दूसरा स्थान दिया गया है.

फॉर्चून में जारी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शक्तिशाली महिलाओं की सूची के अनुसार चंदा कोचर को चौथी वरीयता दी गई है और उनके बाद नेशनलस्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की अध्यक्ष चित्रा रामकृष्णा को 17वें, एक्सिस बैंककी शिखा शर्मा को 32वें और एचएसबीसी बैंक की नैना लाल किदवई को 42वें स्थान पर रखा गया है.

आपको बता दें कि पिछले साल जारी सूची में कोचर को पांचवें स्थान पर रखा गया था, जिसमें इससाल एक स्थान का इजाफा हुआ है. वहीं दूसरी ओर एनएसई की रामकृष्णा को इस सूची मेंपहली बार शामिल किया गया है. शिखा शर्मा और नैना लाल किदवई को पिछले साल की सूची में क्रमश: 37 वें और 40वें स्थान पर रखा गया था. चित्रारामकृष्णा को वैश्विक शक्ति की स्थिति में परिवर्तन लाने वाली 12 नई महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है. चित्रा रामकृष्णा भारत में किसी शेयर बाजार की पहली महिला अध्यक्ष बनकर इतिहास रचा है.

उल्लेखनीय है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बोर्ड सदस्यों ने देश के सबसे बड़े और विश्व के सातवें नंबर के एक्सचेंज मार्केट का कार्यभार सौंपने के लिए चित्रा के 20 साल के अनुभव को तरजीह दी. एनएसई में सूचीबद्ध उद्योगों की कुल पूंजी लगभग 1,000 अरब डॉलर है. पेप्सिको की इंद्रा नूई पिछले साल भी सूची में दूसरे स्थान पर थीं. फॉर्चून के अनुसार खाद्य और पेय पदार्थो की सबसे बड़ी अमेरिकी कंपनी पेप्सिको के शेयरों में इस साल भी भारी उछाल रहा. पत्रिका में कहा गया है कि नूई ने सिर्फ सोडा पेय का व्यापार करनेवाली कंपनी को तेजीसे खपत होने वाले अन्य उत्पादों जैसे दही और हुमस में भी कंपनी की दखल बढ़ाई. पेप्सी आज 22 अरब डॉलर का ब्रांड बन चुका है.

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शक्तिशाली महिलाओं की इस सूची में ब्राजील की ऊर्जाकंपनी पेट्रोब्रास की सीईओ मारिया दास ग्रासास फॉस्टर को दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला का गौरव प्रदान किया गया है. सूची के अनुसार तुर्की की समूह कंपनी साबांकी होल्डिंग्स की ग्यूलर साबांकी विश्व की दूसरी सबसे शक्तिशाली महिला हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े बैंक वेस्टपैक की सीईओगेल केली को दुनिया की तीसरी सबसे शक्तिशाली महिला करार दिया गया है. अमेरिकी की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में फिर से आईबीएम की गिन्नीरोमेट्टी को शीर्ष स्थान दिया गया है.

Powered By Indic IME