हेल्थ टिप्स – बच्चों का बचपन बचाए और मोटापे से छुटकारा दिलाएं

Posted on September 28 2013 by yogesh

वर्तमान समय में सभी व्यक्ति अपने लुक को लेकर काफी सचेत हो गए हैं. युवा पीढ़ी तो हर हाल में मोटापे से बचना चाहती है और कोई भी मोटा नहीं दिखना चाहता. वहीं बच्चों में भी मोटापा की वजह से काफी परेशानियां होने लगती हैं. उन्हें अपना बचपन पूरी तरह से इंजॉय करने का मौका नहीं देता यह मोटापा. वर्तमान समय में लोगों का रहन सहन ही ऐसा हो गया है कि वह लाख कोशिश करते हैं लेकिन मोटापे के शिकार हो ही जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि बचपन से ही बच्चों में खाने की अच्छी आदतें डालें, जिससे वह आनेवाले समस्या से बच सकें. उन्हें बताएं कि जंक फूड खाने से अच्छा है कि वह पौष्टिक आहार लें. आईए आपको बताते हैं कुछ जरूरी बातें जिससे बच्चे मोटापे से बच सकते हैं.

-    बच्चे को जितनी भूख है उतना ही खाने को दीजिए. कई बार आप जबरदस्ती उन्हें खाने को कहते हैं जिसके परिणामस्वरूप मोटापा आ सकता है.

-    बच्चे को नियमित समय पर ही खाना दें इसलिए जरूरी है कि आप खाने का समय निश्चित कर लें. गलत समय पर खाने से मोटापा बढ़ता है.

-    बच्चे को शुरू से ही सिखाएं कि भोजन धीरे-धीरे आराम से खाना चाहिए. यह उनके शरीर के लिए बहुत जरूरी है.

-    अगर आपका बच्चा मोटा है तो उसे यह एहसास न कराएं कि वह दूसरे बच्चों से अलग है. बल्कि धीरे धीरे कारगर कजदम उठा कर उसे मोटापे से निजात दिलवाएं. क्योंकि अगर आप उसे बार बार उसके मोटापे का एहसास दिलवाती रहेंगी तो वह हीन भावना का शिकार हो जाएगा.

-    बच्चों में शुरू से ही व्यायाम की आदत डालें. उन्हें सैर की उपयोगिता समझाएं. साइकिल चलाने के लिए भी कहें इससे वह स्वस्थ और फिट रहेगा. अगर बचपन से ही वे इन्हें अपने जीवन के अभिन्न अंग मान लेंगे तो स्वस्थ व चुस्त रहेंगे.

-    बच्चों को चॉकलेट, बिस्कुट – टॉफी आदि खाने के लिए कम से कम दें और उन्हें बताएं कि ऐसी चीजें स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती. अगर शुरू से ही उन्हें यह बात समझ में आ जाएगी तो वे इनके खाने पर नियंत्रण रख सकेंगे और आनेवाले परेशानियों से बच सकेंगे.

Powered By Indic IME