पाकिस्तान में आए भूकंप में मरनेवालों की संख्या 250 के पार

Posted on September 28 2013 by yogesh

क्वेटा/कराची : कहते हैं इंसान चाहे कितना भी कोशिश कर ले, कुदरत के कहर से बच नहीं सकता. इसी तरह के कुदरती कहरसे पाकिस्तानकी आम जनता जूझ रही है. पाकिस्तान के पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में 24 सितंबर की शाम को आए एक जबरदस्त भूकंपमें जान-माल का काफी नुकसान हुआ है. मिले जानकारी के अनुसार भूकंप की वजह से मरनेवालों की संख्या 250 के पार चली गई है. गौरतलब है कि अधिकतर लोगों की मौत घरों में दबने से हुई है.

आपको बता दें कि भूकंप के कारण समुद्र में एक छोटा टापू भी बन गया है. एक स्थानीय टीवी चैनल ने ग्वादर तट से करीब आधे किलोमीटर दूर समुद्र में उभरे इस नए टापू की तस्वीर दिखाई है. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई है. भूकंप के झटके पाकिस्तान के कई क्षेत्रों के साथ ही भारत की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए. भूकंप के कारण अवारान में बड़ा नुकसान हुआ है. बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अब्दुल मलिक बलोचने आपातकालकी घोषणा कर दी है. राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को बुलाया गया है.

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार 7.8 तीव्रता के भूकंप का केन्द्र पाकिस्तान के पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान के दलबंरिन के 142 मील दक्षिणपूर्व में था. भूकंप का केन्द्र दूर दराज के कम आबादी वाले पहाड़ी क्षेत्रमें था, जहां कोई बड़ा औद्योगिक प्रतिष्ठान नहीं है.

Powered By Indic IME