हेल्थ टिप्स – फ्लैट टमी चाहिए तो रखें अपना ख्याल

Posted on August 27 2013 by yogesh

इन दिनों प्रत्येक व्यक्ति अपने लुक को लेकर काफी सतर्क रहते हैं ऐसे में अगर उनका टमी फ्लैट हो तो सोने पर सुहागा. आज कल सभी को फ्लैट टमी की चाहत होती है और फैट कम करने के लिए वे हर रास्ता अपनाते हैं. लेकिन फिर भी कई बार लोगों को ज्यादा जानकारी ना होने की वजह से उन्हें पूरा फायदा नहीं मिलता. हालांकि फ्लैट टमी पाना इतना मुश्किल नहीं है, अगर आप थोड़ा ध्यान देंगी तो फ्लैट टमी पा सकती हैं. आईए आपको बताते हैं कि कैसे आप आसानी से फ्लैट टमी पा सकेंगी.

वर्तमान समय में हमारा रहन-सहन कुछ ऐसा हो गया है कि हम चाहकर भी अपने शरीर का वजनबढ़ने से रोक नहीं पाते. कुछ लड़कियों का पूरा शरीर देखने में पतला लगता हैपर पेट काफी ज्यादा निकला होता है. हालांकि पेटकी चर्बी घटाना और फ्लैट टमी पाना कोई मुश्किल काम नहीं है इसके लिए आपकोसही खान-पान और रैगुलर एक्सरसाइज पर ध्यान देना होगा.

जब बैठें तो कुछ बातों का रखें ध्यान: जो लोग सारा दिन कंप्यूटर के सामनेबैठकर काम करते हैं उनका पेट निकलने की संभावना अधिक रहती है. टमी कम करनेका सबसे पहला टिप यह है कि आप अपना पोश्चर हमेशा सही रखें. कभी भी झुक कर या कंधे झुका कर न बैठें. जब भी बैठें अपनी बैक को स्ट्रेट रखें, साथ हीकंफर्टेबल पोजीशन में बैठें. चलते समय भी सीधे होकर ही चलें. ऐसे में आपका पेट भी नहीं निकलेगा और आप स्मार्ट भी नज़र आएंगी.

ऑफिस में स्ट्रेचिंग: अगर आपका सारा दिन ऑफिस में ही कामकरते बीत जाता है तो कुर्सी पर बैठे हुए कुछ देर के लिए पेट को अंदर खींचकर रखें. सांस को थोड़ी देर रोकें और फिर छोड़ें. कुर्सी पर बैठे-बैठे शरीर को दोनों ओर घुमाएं. कुर्सी पर बैठ कर पैरों को स्ट्रेट करें और उन्हें मूवमैंट दें. साथ ही लगातार ज्यादा देर तक कुर्सी पर न बैठे रहें बल्कि हर घंटेकुछ मिनट के लिए थोड़ा टहल लें या बीच-बीच में इधर-उधर काम के लिए खुद जाती रहें.

थोड़ी सी एक्सरसाइज करना भी जरूरी: पेट की फैट, बॉडी फैट का ही पार्ट है पर यह ज्यादा दिखाई देता है और आपकी पर्सनैलिटी को भी डाऊन करता है. खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज तो जरूरी है ही, यह बात टमी को भी फ्लैट करने पर लागू होती है. इस फैट से छुटकारा पाने के लिए एब्डोमिनल एक्सरसाइजपर फोकस करना जरूरी है. इसके अलावा आप चाहें तो योग का भी सहारा ले सकती हैं वरना किसी विशेषज्ञ की निगरानीमें जिम में पसीना बहा सकती हैं. अपनी कार्डियों रूटीन में बॉक्सिंग को जरूर शामिलकरें. इसको लगातार करने से आपके पेट पर बहुत फर्क पड़ेगा क्योंकि इससे कैलोरीका बर्न होती हैं. हफ्ते में केवल तीन दिन और 15 मिनट बॉक्सिंग कीजिएऔर आप देखते ही देखते चार हफ्तों में दो इंच कमर कम कर लेंगी.
इसके साथ ही यदि आपका ऑफिस घर से ज्यादा दूर नहीं हो तो पैदल ही ऑफिस जाएं. अगर संभव हो तो साइकिलिंग करें, यह भी आपके पेट को फ्लैट रखने में काफी मदद कर सकता है.

संतुलित खान-पान: विशेषज्ञों का मानना है कि टमी या वजन को कम करने केलिए लो फैट डाइट लेना एक बड़ी गलती हो सकती है. लो फैट डाइट्स बहुत देर तक काम नहीं कर पातीं. विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप सचमुच टोंड एब्स चाहते हैं तो आपको बैलेंस्ड डाइट भी बहुत फायदा करेगी. लो फैट डाइट की जगह फिश, चिकन, मीट, वेजीटेबल और नट्स वगैरह ले सकतीहैं.

कम से कम 2 लीटर पानी हर रोज पिएं: भोजन को ज्यादा पका कर न खाएं, इससे उसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म या कम हो जाते हैं. बहुत ज्यादा फैट वाला नॉनवैज न ही लें तो बेहतर होगा. पोषक आहार के साथ-साथ आप दिन में 2 लीटर पानी ना पीना भूलें. इससे आपकी सेहत काफी अच्छी रहेगी.

Powered By Indic IME