चीनी सेना के बढ़ते हौसले, लद्दाख के बाद की अरुणाचल में घुसपैठ

Posted on August 27 2013 by yogesh

नई दिल्ली : चीनी सैनिकोंके दिन ब दिन हौसले बुलंद होते जा रहे हैं क्योंकि चीन ने एक बार फिर भारतीय भूभाग में प्रवेश किया. गौरतलब है कि वह 13 अगस्त कोअरूणाचल प्रदेश के चागलागम इलाके में घुस आए और दो दिन से अधिक समय तकवहां रहे. गौरतलब है कि चागलागम इलाका भारतीय भूभाग में 20 किमी से अधिक अंदर है. हालांकि सेना मुख्यालय ने इस घुसपैठ को अधिक महत्व न देने की कोशिश करतेहुए कहा कि चीनी सैनिक अपने इलाकों में वापस चले गए.

मुख्यालय के अनुसारऐसी घटनाएं अक्सर हो जाती हैं क्योंकि विवादितवास्तविक नियंत्रण रेखा पर गश्त के दौरान दोनों पक्ष एक दूसरे के इलाकों परअपना दावा करते हुए बढ़ जाते हैं. सूत्रों के अनुसार अरूणाचल प्रदेश केचागलगाम इलाके में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(पीएलए) के जवान भारतीय भूभाग केअंदर 20 किमी से अधिक अंदर आ गए थे. इसके बाद भारतीय जवानों ने उन्हेंरोका. दोनों पक्षों ने एक दूसरे को इलाके से चले जाने के लिए एक दूसरे कोबैनर दिखाए. उन्होंने बताया कि फिर दोनों पक्ष अपनी अपनी स्थिति पर आ गए औरचीनी सैनिक दो तीन दिन बाद चले गए.

आपको बता दें कि यह इलाका सेना की सेकंड डिवीजन के अंतर्गत आता है औरमुद्दे के हल के लिए बल के उप कमांडर ने भी हस्तक्षेप किया. उन्होंने बतायाकि वास्तविक नियंत्रण रेखा की निगरानी के लिए अर्धसैनिक बल भारत तिब्बतसीमा पुलिस भी इलाके में मौजूद है.

गौरतलब है कि गत अप्रैल में चीनी सैनिक भारतीय भूभाग में 19 किमी अंदर तक घुस आए थे औरलद्दाख के देसपांग में अपने तंबू लगा लिए थे. दोनों देशों के बीच तीनसप्ताह के गतिरोध और शीर्ष अधिकारियों के बीच बातचीत के कई दौर के बाद यह सैनिक वापस गए. सेना के सूत्रों के अनुसारपिछले 8 महिने मेंचीनी पक्षकी ओर से 150से अधिक बार घुसपैठ की गई और भारतीय सैनिक भी गश्त के दौरानउन इलाकों में चले गए जिन पर वह दावा करते हैं.

Powered By Indic IME