लाईफ स्टाइल – आंखों को मेकअप से बनाएं और खूबसूरत

Posted on July 30 2013 by yogesh

इंसान की आंखें सबसे ज्यादा आकर्षित करती हैं इसलिए जरुरी है कि आप अपने आंखों को खूबसूरत बनाए रखें. भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना तनाव है कि डार्क सर्कल्स, आंखों के नीचे सूजन, थकी हुई दिखनी वाली आंखें, लाल डोरों से भरी आंखें तथा आंखों के आसपास उम्र से पहले की झुर्रियां आ जाना आम बात हो गई है. हम इनमें से किसी न किसी समस्या से परेशान हैं. यह समस्याएं हमारी आखों की सुंदरता को खत्म को खत्म कर देते हैं इसलिए जरूरी है कि हम अपनी आंखों पर ध्यान दें और उन्हें खूबसूरत बनाए रखें.

आईए आपको बताते हैं कैसे बचा जाए इन समस्याओं से…

1) अपने लिए एक ऊंचे सिरहाने का चुनाव करें क्योंकि यह आपके सिर को ऊंचा रखने में सहायक होगा और सुबह उठते ही आंखों में आई  सूजन को दूर करेगा. वहीं तकिए का रेशमीपन झुर्रियों तथा आंखों के नीचे सिकुड़ने  से आपका बचाव करेगा.

2) आप अपने आंखों के आसपास के क्षेत्र पर एक हल्की सनसक्रीन लगाएं इससे यू.वी. किरणें कोलाजैन को कमजोर बनाती हैं और यह उम्र से पहले ही झुर्रियों तथा सूजन का कारण बनती हैं.

3) धूम्रपान से परहेज करें क्योंकि इससे न सिर्फ आपकी दृष्टि पर दुष्प्रभाव पड़ता है बल्कि आंखों के आसपास सूजन भी पैदा होती है. सिगरेट में मौजूद निकोटीन चेहरे की रक्त वाहिनियों में रुकावट पैदा करती है और आंखों के नीचे पोषक तत्व के जज्ब होने को मुश्किल बनाती है.

4) आपको बता दें कि आपकी सोने की पोजीशन भी आंखों की सूजन में अपना योगदान देती है. एक करवट लेकर सोने या पेट के बल लेटने से तरल आपकी आंखों के नीचे इकट्ठे हो जाते हैं इसलिए कोशिश करें कि पीठ के बल सोएं और अपने सिर के नीचे एक अतिरिक्त तकिया रखें.

5) लगातार अपनी आंखों को रगडऩे से परहेज करें. इसके साथ ही मेकअप किए ही सोने न जाएं क्योंकि इनसे आपकी आंखों की सूजन बढ़ सकती है. रोज रात को आंखों के आसपास के क्षेत्र पर एक अच्छी आई क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाएं.

आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप का प्रयोग करें:
आंखों को कभी अनदेखा ना करें. हम सब जानते हैं कि हमें आंखों की देखभाल करनी चाहिए लेकिन कैसे करनी चाहिए यह नहीं जानते. वहीं आप मेकअप से भी आंखों को सजा सकती हैं. बाजार में मेकअप उत्पादों की कोई कमी नहीं है और अक्सर हम मेकअप के मामले में गलत चुनाव कर लेते हैं. सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि कौन-से उत्पाद आपकी त्वचा को सूट करेंगे विशेषकर आपकी आंखों के आसपास के क्षेत्र को.

- आंखों के नीचे बने डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए एक पीले रंग वाले तथा दो टोन हल्के कंसीलर का प्रयोग करें।
- अपनी आंखों के अंदरूनी कोनों को खोलने के लिए व्हाइट पैंसिल का इस्तेमाल करें ताकि वे बड़ी दिखाई दें और डार्क क्षेत्र एकदम चमक जाए.
- अपनी आंखों को एक हल्की-सी लिफ्ट देने के लिए बढिय़ा आई लाइनर और साथ ही एक एंटीड्रूप इल्यूजन का प्रयोग करें.
- अपने आईलैश कर्लर को एक हेयर ड्रायर से 15 सैकंड के लिए गर्म करें जब भी आपने अपनी बरौनियों को कर्ल करना हो। कर्ल करने के बाद अपनी आंखों को एकदम खुला दिखाने के लिए मस्कारा लगाएं.

आईलाइनर का चुवान करते समय ध्यान दें:

लिक्विड आईलाइनर: यह नाटकीय लुक्स के लिए बहुत बढिय़ा रहता है क्योंकि इससे बनाई गई अच्छी तरह परिभाषित लाइन बरौनियों को घना दिखाने में सहायता करती है.

पैंसिल आईलाइनर: यह लगाने में बहुत आसान है और विभिन्न रंगों में उपलब्ध है.

जैल आईलाइनर: इनका टैक्सचर भरपूर क्रीमी होता है और यह स्मोकी आईड लुक के लिए बहुत बढिय़ा है.

आईलाइनर के तौर पर आई शैडो का प्रयोग: ये भी विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं और दिन के समय की लुक्स के लिए बहुत ही आश्चर्यजनक काम करते हैं.
 
आपकी त्वचा की किस्म के अनुसार कंसीलर्स
- कंसीलर्स तीन किस्मों में उपलब्ध हैं-लिक्विड, पाऊडर तथा क्रीम.
- जब आपको हैवी कवरेज की जरूरत हो तो क्रीम कंसीलर्स का प्रयोग करें.
- जब चेहरे के बड़े क्षेत्र को कवर करने की जरूरत हो तो लिक्विड कंसीलर बढिय़ा काम करते हैं. इन्हें ब्लैंड करना आसान होता है.
- जब भी बहुत कम क्षेत्र को कवर करने की जरूरत हो तो पाऊडर कंसीलर बहुत बढिय़ा विकल्प साबित होता है. हल्के धब्बों तथा कम नजर आने वाले डार्क सर्कल्स के लिए यह बहुत बढिय़ा काम करता है.

वहीं जब भी आप कोई उत्पाद खरीदने जाएं तो पहले उत्पाद के बारें में अच्छी तरह से जान लें. यह इसलिए जरूरी है क्योंकि थोड़ी-सी जागरूकता आपकी त्वचा को सुंदर दिखाने में सहायक होगा. अंडर आई क्रीम में विटामिन ‘के’ तथा रैटीनोल होना चाहिए, यह त्वचा की बाहरी परत की कोशिकाओं के नवीकरण में बहुत सहायक होती है.

हमेशा अपनी आंखों को ध्यानपूर्वक साफ करें. मस्कारा तथा आईलाइनर को पूरी तरह पोंछ दें और निरंतर अंतरालों के बाद अपनी आंखों के मेकअप उत्पादों को बदलती रहें. दूसरों के साथ कभी भी अपने आई कॉस्मेटिक्स को शेयर न करें. इससे आपकी आंखें किसी भी नुक्सान से सुरक्षित रहेंगी और आपके आंसू छिद्र भी बाधित नहीं होंगे.

Powered By Indic IME