‘कैटरीना’ ने रोका, मोदी का वीजा?

Posted on July 30 2013 by yogesh

नई दिल्ली : गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका वीजा देने का मामला तूल पकड़ते जा रहा है. गौरतलब है कि एक अंतर्राष्ट्रीय टीवी चैनल से अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धार्मिक स्वतंत्रता पर नजर रखने वाली संस्था की अध्यक्ष कैटरीना लैंटोस स्वेट का मोदी पर रुख कड़ा है. उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि भारतीय जनता जब भी वोट डालने जाए तो वो मोदी को लेकर जो अंतरराष्ट्रीय दुविधाएं हैं उनको ध्यान में रखे.

कैटरीना ने यह भी कहा है कि, ‘कुछ महीनों पहले जब हिलेरी क्लिंटन विदेश मंत्री थी तो  उन्हें पत्र लिखकर इस संस्था ने मोदी के वीज़ा पर रोक लगाए रखने की सिफ़ारिश की थी और वर्तमान विदेश मंत्री जॉन केरी का रुख क्या होगा इसका उनके पास कोई संकेत नहीं है. हमारे पास ऐसी कोई जानकारी अभी तक नहीं मिली जिसके बाद हम अपना फैसला बदल सकें क्योंकि नरेंद्र मोदी के ऊपर न केवल ‘गुजरात में हुए बर्बर दंगों की जिम्मेदारी का दाग है, बल्कि उन्होंने दंगें बीत जाने के दस साल बाद भी पीड़ितों के राहत और पुनर्वास के लिए कुछ ख़ास नहीं किया है.’

कैटरीना ने अपने एक बयान से अमेरिकी सरकार को भी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार हमारे विरूद्ध कभी फ़ैसला लेने की सोचती है तो हम उनकी खुलकर आलोचना कर सकते हैं और उन पर नैतिक दबाव डाल सकते हैं.

गौरतलब है कि संघीय क़ानून के तहत बनाई गई धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करने वाली ये संस्था स्वतंत्र मानी जाती है. इसमें अमेरिकी रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों ही पार्टियों का प्रतिनिधत्व होता है. उल्लेखनीय है कि इस संस्था के फैसले स्वीकार करने के लिए अमेरिकी सरकार बाध्य नहीं है.

Powered By Indic IME