एक लाख में खरीदिए टाइगर को

Posted on July 30 2013 by yogesh

नागपुर : आपने लोगों को कुत्ता, बिल्ली, तोता, कबूतर और खरगोश पालते हुए देखा होगा लेकिन अब आप टाइगर भी पाल सकते हैं. टाइगर के साथ साथ आप भालू और इसी प्रकार के अन्य जानवर भी पाल सकते हैं. जी हां, नागपुर का महाराजगंज चिड़ियाघर आपको ऐसा ही एक सुनहरा मौका दे रहा है जिसमें आप तर फीस देकर टाइगर, भालू, तेंदुए, भेड़िए और सियार जैसे जानवरों को गोद ले सकते हैं. गौरतलब है कि एक लाख रूपये देकर टाइगर को गोद लिया जा सकता है.

इस चिड़ियाघर ने अपने यहां मौजूद 365 जानवरों को गोद देने की यह खास योजना शुरू की है. इनमें 4 बाघ, 8 तेंदुए, भेड़िए, भालू, नील गाय, काला हिरन, मोर महरमच्छ, बंदर और कई तरह के पक्षी शामिल हैं. आपको बता दें कि यह अनोखी योजना एक खास मकसद से शुरू किया गया है. चिड़ियाघर के प्रभारी सुनील बावस्कर के अनुसार इस योजना का उद्देश्य पैसा कमाना नहीं बल्कि पशुओं की संरक्षण प्रक्रिया से लोगों को जोड़ना है. उनका कहना है कि अगर लोग पशुओं के खाने की व्यवस्था करें या फिर किसी अन्य तरीके से भी उससे जुड़ना चाहें तो भी उनका स्वागत है. पशुओं को 3 से 6 महीने के लिए भी गोद लिया जा सकता है और इसका शुल्क अवधि के अनुसार भरना होगा. आप एक काले हिरन को एक साल के लिए 4000 रूपये में गोद ले सकते हैं. साल भर में इसके रखरखाव पर लगभग 1 लाख का खर्चा आएगा.

बावस्कर के अनुसार स्थानीय लोग इस कार्यक्रम में रूची ले रहे हैं और अधिकारियों से प्रश्न पूछ अपनी उलझनों को हल कर रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत गोद लेनेवालों के लिए कुछ पारितोषिक की घोषणा भी की गई है. पारितोषिक में गोद लिए गए पशु की तस्वीर, उसके बारे में व्यापक जानकारी, पांच लोगों के लिए एक साल का कॉम्पलिमेंट्री पास, फ्रेम किया हुआ आधिकारिक प्रमाणपत्र, उस पशु के बाड़े के बाहर गोद लेनेवाले का नाम पट्टिका लगाना आदि शामिल है.

Powered By Indic IME