लाईफ स्टाइल – ट्रैवल बैग्स भी हैं फैशन स्टेटमेंट

Posted on June 22 2013 by yogesh

वर्तमान समय में व्यक्ति अपने जरूरतों से ज्यादा अपने लुक और समय की डिमांड को नज़र में रखता है. खुद को फैशनेबल लुक देने के लिए लोग छोटी सी छोटी बातों पर भी ध्यान देते हैं. आज कल तो ट्रैवल बैग्स भी फैशन स्टेटमेंट बनते जा रहे हैं. आप चाहे एक हफ्ते के लिए बाहर जा रहे हैं या फिर किसी लंबे टूर पर, अगर पूरी तैयारी के साथ नहीं जाते तो काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए सफर में जाते समय छोटी छोटी जरूरतों का ध्यान रखना आवश्यक है.

आप जब भी बाहर जाएं, एक बात ध्यान में रखें कि केवल आवश्यक चीजें ही लेकर जानी है. यदि आप जरूरत से ज्यादा सामान अपने साथ रखती हैं तो घूमना फिरना एक मूसीबत बन जाता है क्योंकि ज्यादा समय तो आपका ध्यान अपने सामान पर ही रहता है. इसलिए परेशानियों को टालने के लिए और सफर का पूरा आनंद उठाने के लिए स्मार्ट पैकिंग करना बहुत जरूरी है. इसलिए ट्रैवल बैग्स की शॉपिंग बहुत सावधानी पूर्वक करनी चाहिए. ट्रैवल बैग्स का गलत चुनाव आपकी छुट्टियों का मजा किरकिरा कर सकता है. अपनी छुट्टियों का पूरा मजा लेने के लिए आपको ज्यादा जगह वाले हल्के और मजबूत बैग्स चाहिए. इनमें आपका सारा सामान भी आ जाएगा और इन्हें उठाने में भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

आप चाहे ट्रेन से सफर करें या प्लेन से, आपको ऐसे बैग की जरूरत होती है, जिसमें आपके पेपर्स, पढऩे के लिए किताबें और कपड़े इत्यादि सभी आ जाएं. इसलिए एक बड़े बैग के साथ आप एक छोटा बैग भी साथ जरूर रख लें. इसमें आप अपनी जरूरत का हर छोटा-बड़ा सामान जैसे-टूथब्रश, हैंड टॉवेल, हैंड सैनिटाइकार, टिश्यू पेपर और फेसवॉश, शैंपू, क्रीम, फाऊंडेशन, सनस्क्रीन इत्यादि के सैशे रख लें. इससे आपको काफी सहुलत रहेगी.

आपको बता दें कि ट्रैंड के बढऩे के साथ ही फैशन डिजाइनरों ने ट्रैवल बैग्स में कई बदलाव किए हैं. ये कई रंगों और साइज में उपलब्ध हैं. आईए आपको बताते हैं आप कौन से बैग खरीद सकती हैं जो आपको सहुलत भी दे और ट्रेंडी लुक भी.

ट्रैवल बैग्स: ट्रैवल बैग्स हर मामले में बहुत अच्छे और सुविधाजनक होते हैं. यह उठाने में आसान हैं और दूसरा इन बैग्स में काफी सामान आ जाता है. इसके अलावा इन बैग्स को मजबूती और स्टाइल का बढ़िया मिश्रण भी माना जाता है. दिखने में इतने खूबसूरत होते हैं कि अगर आप इन्हें लेते हैं तो यह आपका स्टाइल स्टेटमेंट बन जाएगा.

टूरिस्ट कैमरा बैग: अगर आप किसी छोटे ट्रिप या साइट सीन पर जा रहे हैं तो कैमरा साथ ले जाना सबसे अच्छा विचार होगा. इससे आप जहां घूमने जा रहे हैं वहां की सुंदर यादों के रूप में तस्वीरों में कैद कर सकते हैं और जब चाहे तब उन लम्हों को तस्वीरों के जरिए जी सकते हैं. इसके लिए आप फैशनेबल टूरिस्ट कैमरा बैग खरीदें. इस बैग में आप कैमरा और हल्का-फुल्का सामान जैसे चार्जर, बैटरी, एक्स्ट्रा मेमरी  कार्ड, चाबी या टिकट रखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाहरी एरिया में लगा लैदर जहां आपको एक अलग लुक देता है, वहीं इससे क्लासी फैशन स्टेटमेंट भी मिलती है.

डॉक्टर्स बैग: डॉक्टर्स बैग को किसी समय कुछ खास प्रोफैशन के लोग ही इस्तेमाल करते थे क्योंकि इसका बेस काफी बड़ा होता है और इसमें कई चीजें बड़ी आसानी से आ सकती हैं. इसका मतलब यह है कि जरूरत पडऩे पर इसे ट्रैवल बैग के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. परंतु वक्त के साथ साथ यह लड़कियों का पसंदीदा बैग बन गया. इसमें वह अपने जरूरत की सभी चीजें भी रख लेती हैं और यह दिखने में भी स्टाइलिश है.

मल्टी पॉकेट बैग: इसे डफल बैग-सूटकेस का बदला रूप  कहा जाता है. इसमें कई पॉकेट्स होते हैं जिसमें आप छोटी-छोटी चीजें बड़ी आसानी से रख सकती हैं. हर पॉकेट में अलग तरह की चीज रखना इसे कंफर्टेबल बनाता है. इसकी क्लासिक और स्टेटमेंट लुक होने की वजह से आप जब इसे कैरी करेंगी तो यह आपकी पर्सनैलिटी में भी इजाफा करेगा.

बाहर जाते समय रखें इन बातों का ध्यान:
आप सबसे पहले यह देख लें कि आप कितने दिनों के लिए बाहर जा रहे हैं और उसी के अनुसार सामान ले जाएं. इससे ज्यादा सामान का भार नहीं होगा और आप अपने सफर का ज्यादा मजा ले पाएंगे.

ज्यादा कपड़े, भारी गहने, कई जोड़े सैंडिल आदि न लेकर चलें, बल्कि अपने सामान में मिक्स एंड मैच कपड़े और ज्यूलरी पैक कर लें. इससे आपको ढेर सारे कपड़ों की मैचिंग ज्यूलरी पैक नहीं करनी पड़ेगी.

आप जिस जगह जा रहे हैं वहां के मौसम के अनुसार ही पैकिंग करें. यदि आप  किसी हिल स्टेशन पर जा रही हैं तो कुछ गर्म कपड़े जरूर रख लें और कंफर्टेबल शूज या फ्लैट चप्पल पैक करें. अगर समुद्र किनारे जा रहे हैं तो बीच वियर साथ रख लें.

अपने बैग को हमेशा थोड़ा खाली रखें। जहां आप घूमने जाएंगे हो सकता है कि वहां आपको कुछ चीजें पसंद आ जाएं और उन्हें खरीदने का मन बने. ऐसे में आप उन्हें उसी बैग में रख सकती हैं.

मोबाइल और लैपटॉप का चार्जर साथ रखना न भूलें. आप कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान भी साथ ले जा सकते हैं जिससे आपको सहूलियत हो जैसे इलेक्ट्रिक कैटल, टॉर्च इत्यादि.

अगर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को कोई दवा नियमित रूप में लेनी पड़ती है तो उसे साथ रखना न भूलें. अगर ऐसा न हो तब भी उल्टी, दस्त, बुखार, कोल्ड, सिरदर्द की कुछ जरूरी दवाएं और बैंडेज रख लें ताकि आपको या किसी अन्य को समस्या हो जाने पर तुरंत उपचार किया जा सके.

अपना पैन कार्ड  या वोटर आई.डी. कार्ड रखना न भूलें. जहां तक संभव हो इसे अपने पर्स में ही रखें. देश से बाहर जा रहे हैं तो अपने पासपोर्ट के साथ भी ये जरूर रखें.

Powered By Indic IME