रोमिंग दरें होंगी अब सस्तीं

Posted on June 22 2013 by yogesh

नई दिल्ली : 1 जुलाई के बाद भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण(ट्राई) वायस कॉल व मैसेज के लिए नई दर सूची जारी करेगी. लोगों के लिए खुशखबरी है कि ट्राई की घोषणा करने के बाद रोमिंग की दरें सस्ती हो सकती हैं.

आपको बता दें कि जहां रोमिंग पर लोकल कॉल करने की लागत 1.40 रूपये से घटकर 1 रूपये प्रति मिनट हो जाएगी वहीं राष्ट्रीय रोमिंग दर 2.40 रूपये से घटकर 1.50 रूपये प्रति मिनट हो जाएगी. रोमिंग पर इनकमिंग कॉल 1.75 रूपये से घटकर 75 पैसे हो जाएगी. वहीं लोकल एसएमएस 1 रूपये व राष्ट्रीय स्तर पर किए जानेवाले एसएमएस की कीमत 1.50 रूपये हो जाएगी.

गौरतलब है कि 1 जुलाई से दरें घटाने के फैसले पर कई ऑपरेटरों ने इसे पूर्णत: हटाने का सुझाव दिया है. उल्लेखनीय है कि भारत कुल 22 दूरसंचार जोन में बंटा हुआ है. वर्तमान में उपभोक्ताओं को अपने घरेलू जोन से बाहर निकलकर अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ता था. आपको बता दें कि सरकार ने पहले रोमिंग को पूरी तरह से हटाने का प्रस्ताव रखा था लेकिन दूरसंचार कंपनियों को दरों की कीमत पूरी न मिल सकने के कारण दरों को घटाने का फैसला लिया गया है. हालांकि इससे भी उपभोक्ता राहत महसूस करेंगे.

Powered By Indic IME