हेल्थ टिप्स – देशी शैम्पू से खिल उठते हैं बाल

Posted on April 30 2013 by yogesh

दिनभर की धूल-मिट्टी और प्रदूषण भरे वातावरण की वजह से बालों की हालत खराब हो जाती है. साथ ही रोज-रोज शैंपू और कंडीशनर की वजह से बालों का सारा प्राकृतिक तेल भी खत्म होने लगता है जिससे बाल बेजान और रुखे लगने लगते हैं. अगर आप के बाल भी बेजान लगने लगे हैं तो केमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल नहीं करें. इसकी जगह आप घर पर बनाया हुआ प्राकृतिक शैंपू प्रयोग में लाएं. घर पर बनाए हुए देसी शैम्पू को प्रयोग में लाने से आपक बाल ना केवल खूबसूरत हो जाएंगे बल्कि स्वस्थ भी नजर आएंगे. गौरतलब है कि देसी शैंपू बनाना बहुत ही आसान होता है.

प्राकृतिक शैंपू बनाने की विधी
रीठा : रीठा ऐसा क्लींजर है जो हर शैंपू और साबुन में प्रयोग होता है साथ ही अगर बालों में जुएं हैं तो भी यह उसे मारने में कारगर साबित होता है. रीठा शैंपू बनाने के लिए ६ रीठा लेकर उसे २-३ कप पानी में रात भर भिगो दें. इसके बाद इस पानी में अपने बालों को १५-२० मिनट तक डालें और फिर बाद में सादे पानी से बाल धो लें. इससे आपके बाल साफ  हो जाएंगे.

बेकिंग सोडा: बालों को साफ  करने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जा सकता है. इसमें प्राकृतिक अल्कलाइन क्लींजर होता है. इस शैंपू को बनाने के लिए १ चम्मच बेकिंग सोडा को १ कप पानी में मिलाएं और बालों पर लगा कर मसाज करें. इसके बाद बालों को १५ मिनट बाद अच्छे से धो लें, पानी का खूब प्रयोग करें. अगर आपके बाल इसको लगाने से ड्राई लग रहे हों तो शहद और सिरके का कंडीशनर लगाएं.

सिरका और पानी: इसके प्रयोग से आप बालों का अच्छा कंडीशनर बना सकती हैं. इसके लिए १-२ चम्मच सिरका लेकर गर्म पानी में मिलाएं और हल्के हाथों से २० मिनट तक सिर का मसाज करें. अच्छा होगा कि आप एप्ल साइडर विनेगर का प्रयोग करें ताकि बाल अच्छे से साफ  हो जाएं.

Powered By Indic IME