लाईफ स्टाइल – गर्मियों में उठाओ आम का फायदा

Posted on April 30 2013 by yogesh

गर्मियों में उठाओ आम का फायदा
आम के छिलके से दमकाएं चेहरा

फलों का राजा आम बाजार में मिलना शुरू हो गया है. अब जहां पर आम मिलना शुरू हो गए हैं वहां के गली उसकी खुशबू से महक उठे हैं. आम की महक हर किसी के मन को मोह लेती है और भूख बढ़ा देती है लेकिन क्या आप जानती हैं  कि आम आपको सिर्फ स्वाद नहीं खूबसूरती भी दे सकता है. अगर आप आम खाकर उसके छिलके को फेंक देती हैं तो आपको बता दें कि यहां यह कहावत ‘आम के आम, गुटलियों के दाम’ सच साबित होनेवाला है क्योंकि आम का छिलका भी बड़े काम का होता है. आप छिलके को धूप में सुखाकर इसका पाऊडर बना सकती हैं और इससे फेस पैक बना सकती है. आम त्वचा को चमकदार और सुंदर बना सकता है.

आम के गुदे (पल्प) को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर से ब्लैक हैड्स, छाइयां, डार्क स्पॉट आदि मिटती हैं. आइए आपको बताते हैं आम के और फायदे, जिससे आप अपने आप को सुंदर बना सकती है.

  • स्क्रब : एक टी स्पून आम का गुदा लें. उसमें आधा चम्मच दूध या मिल्क पाऊडर, शहद मिलाएं और अपने चेहरे पर गोलाई में मले. इससे डेड स्किन और ब्लैक हैड्स साफ होते हैं साथ ही चेहरा चमक उठता है.
  • फेस पैक : आमतौर पर हम आम के छिलके को फेंक देते हैं. पर आप इसे धूप में सुखाकर पाऊडर बना सकती हैं. इस पाऊडर में दही मिलाएं और फेस पैक बना लें. इससे चेहरे के डार्क स्पॉट, छाइयां खत्म हो जाती हैं.
  • कच्चे आम का रस : कच्चे आम के टुकड़े कर उसे पानी में उबाल लें. इस पानी को चेहरे के पिंपल हटाने में इस्तेमाल कर सकती हैं. इस पानी से अपने मुंह को दिन में 2 बार धोएं.
  • क्लींजर : एक चम्मच गेहूं का आटा लेकर उसमें आम का गुदा मिलाएं और त्वचा पर प्रयोग करें. यह चेहरे के पोर्स के अंदर जाकर उसे साफ करेगा.
  • टैनिंग हटाए : कच्चे या पके आम के छिलके को अपने हाथ और पैरों पर मलें. इसके बाद उस पर दूध की मलाई लगाएं. १५ मिनट के बाद ठंडे पानी से त्वचा को धो लें, इससे टैनिंग दूर होती है. तो हो जाईए तैयार स्वाद के लिए भी और सुंदरता के लिए भी.
Powered By Indic IME