हेल्थ टिप्स – अगर कम सोते हैं तो पड़ सकते हैं बीमार

Posted on March 25 2013 by yogesh

वर्तमान समय में लोगों में इतना तनाव है और रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने की इतनी बड़ी जिम्मदारी कि वह ठीक से अपनी नींद भी नहीं ले पाते हैं. काम बढ़ गया है और दिन में घंटे उतने ही. काम को पूरा करने के लिए लोग रातों को जागकर काम पूरा करते हैं और सुबह उठते ही ऑफिस जाने की जल्दबाजी. युवा भी रातों में पार्टियां करते हैं और फिल्में देखते हैं और सुबह उठकर कॉलेज जाते हैं. ऐसे में उनकी नींद तो पूरी होती नहीं जिससे उनके स्वास्थ्य पर इसका गलत असर पड़ता है.

विशेषज्ञ इस बारे में कहते हैं कि नींद की अवधि में भारी बदलाव के कारण लोगों में विशेषकर युवाओं में मधुमेह, उच्च रक्तताप, दिल से संबंधित रोग एवं मोटापे जैसी कई बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं. यह समस्याएं आगे चलकर घातक भी साबित हो सकते हैं. वह लोग जो शिफ्ट में काम करते हैं वह पूरी नींद नहीं ले पाते हैं. लाइफस्टाइल में आए भारी बदलाव के कारण नींद का पूरा ना होना आम समस्या है.

अगर आप भी काम की वजह से पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो सतर्क हो जाईए. आगे चलकर आपको कोई बड़ी बीमारी अपने चंगुल में ना ले ले इसलिए काम के साथ ही आपको कम से कम ७ से ८ घंटे की नींद लेनी जरूरी है. अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो काम भी अच्छा ही होगा इसलिए नींद लेनी जरूरी है.

Powered By Indic IME