लाईफ स्टाइल – खुद को निखारें सिर से पांव तक

Posted on March 25 2013 by yogesh


वर्तमान समय में लोगों के पास खुद को देने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं है. लेकिन आज के तनाव भरे समय में यदि आप खुद के लिए थोड़ा समय निकालेंगी तो काफी अच्छा महसूस करेंगी. अपने मूड को फौरी तौर पर अच्छा करने के लिए फेशियल करवाएं इससे आप बहुत अच्छा महसूस करेंगी. हालांकि इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं है. हम आपको घर पर बनाए जानेवाले फेशियल्स के बारे में बताते हैं जिनका इस्तेमाल आप घर पर ही कर सकेंगी.

चेहरे के लिए:

  • सबसे पहले अपने चेहरे को गीला करें और एक साफ कपड़े पर थोड़ा सा जेल बेस्ड क्लींजर रखें. अपने चेहरे पर बाहर की ओर चक्राकार गति में कपड़े को घुमाते हुए क्लीन्ज करें. उसके बाद गुनगुने पानी में डुबोए हुए एक अन्य कपड़े के साथ हल्के से रगड़ें. फिर चेहरे को सुखा लें.
  • लैवेंडर, रोजमेरी या सेज जैसी ताजा जड़ी-बूटियों को उबलते हुए पानी में डालें. आप इस पानी में इसैंशियल ऑयल्स की कुछ बूंदें भी डाल सकती हैं. इसे ३० सेकंड तक ठंडा होने दें. अपने सिर को तौलिए स ढक लें और इस पानी की भाप अपने चेहरे पर पांच से दस मिनट तक लें. आंखें बंद कर गहरी सांस लें. एक गीले गुनगुने गर्म कपड़े से अपने चेहरे को थपथपाएं. हल्के ढंग से सुखाएं. यह तरोताजा होने का एक बढ़ियां और आसान तरीका है.
  • पिसे हुए बादामों, चावल तथा नारियल पानी के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इस लेप को आंखो के आसपास ना लगाएं. पेस्ट को तैयार करने के लिए सुबह १० बादामों को नारियल पानी में २ मुट्ठी बादामों के साथ पीस लें. दिन भर के लिए इसे फ्रिज में रख दें. इस लेप को चेहरे पर लगाएं और ७ से १० मिनट तक लगा रहने दें. इसे ठंडे पानी के साथ क्लीन्ज करें और इसके बाद एक हल्का मॉइश्चराइजर या एक क्रीम लगाएं, क्रीम ऐसा होना चाहिए जो मौसम और आपकी त्वचा के अनुसार हो. एक बात का ध्यान रखें कि स्पा जाने से पहले डायबिटीज तथा डीप वेन थ्रोम्बोसिस जैसी मेडिकल कंडीशन्स को जांच लें जिससे संक्रमणों तथा अन्य मुसीबतों से बचा जा सके.

 

आंखो के लिए:

आंख हमारे शरीर का वह अंग है जो हमारी खुशी और गम दोनों का इजहार बखूबी करती है. इसके अलावा आंखें न सिर्फ शरीर की थकावट को दर्शाती हैं बल्कि शरीर में दर्द होने का भी प्रदर्शन करती हैं. आंखो की देखभाल करना बहुती जरूरी है. इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे.

  • बादाम या नारियल के तेल की कुछ बूंदे लें और अपनी आंख के नीचे इनसे १० मिनट के लिए मसाज करें.
  • बर्फवाले ठंडे पानी के कटोरे में रूई के दो फाहे डुबो दें. इन्हें बाहर निकालकर इनमें से अतिरिक्त पानी निकाल दें और इन फाहों को अपनी आंखों पर तब तक रखें जब तक यह गर्म ना हो जाएं.
  • खीरे को मोटे टुकड़ों में काट लें या कद्दूकस कर लें. इन्हें अपनी बंद पलकों के ऊपर रखें. १० मिनट तक पड़े रहने दें और रिलैक्स महसूस करें. आपकी आंखों को इससे नई ऊर्जा मिलेगी और थकावट दूर होगी.

 

हाथों के लिए:

महिलाएं अक्सर सोलह शृगांर करते वक्त अपने हाथों को भूल जाती हैं. लेकिन हाथों को सुंदर बनाने पर भी जोर देना चाहिए क्योंकि संपूर्ण सौंदर्य ज्यादा महत्वपूर्ण होता है.

  • गुनगुने पानी के टब में साबुन, पिपरमेंट तथा चैमोमाइल ऑयल्स मिला कर इसमें अपने हाथ डुबोएं. एक प्रभावी तथा त्वरित मसाज के लिए टब के तल पर मार्बल्स रख दें. हल्के से उनके साथ खेलें और अपने हाथों की उंगलियों से उन्हें गोल गोल घुमाएं. हाथों को पानी में १५ मिनट तक डूबा रहने दें. उसके बाद हिलाकर पैट ड्राई करें.
  • एक हल्का स्क्रब लेकर चक्राकार गति में अपने हाथों को एक्सफोलिएट करें. हथेली तथा उंगलियों में गहरे तक मसाज करें.
  • जब आप रोटियां बना लें तब हाथों पर लगे आटे को तुरंत ना धोएं बल्कि उस पर नींबू का रस और थोड़ा सा दूध मिलाकर हाथों पर रगड़ें इससे हाथ कोमल बनेंगे.
  • महीने में एक बार हैंड स्पा थेरेपी लें और नियमित रूप से पेडिक्योर करवाएं.

 

पैरों के लिए:

  • एक बड़े बर्तन या बाल्टी में गर्म पानी लें. इसमें ३ छोटे चम्मच जोजोब ऑयल तथा चैमोमाइल, रोजमेरी, जूनीपर, यूकेलिप्टस तथा पैपरमिंट इसैंशियल ऑयल्स की २-२ बूंदें मिलाएं. अपने पैरों को इस मिश्रण में १५ मिनट तक डुबोकर रखें. एक नर्म तौलिए से इन्हें सुखाएं.
  • अपने पसंदीदा परफ्यूम के साथ एक फुट क्रीम लगाएं, मोजे पहनें और बिस्तर पर लेट जाएं. यह एक बहुत ही आराम देनेवाली कसरत है जो आपके पैरों को नर्म करती है.
  • जब आप रोटियां बना लें तब हाथों पर लगे आटे को तुरंत ना धोएं बल्कि उस पर नींबू का रस और थोड़ा सा दूध मिलाकर हाथों पर रगड़ें इससे हाथ कोमल बनेंगे.
  • अपने एक पैर को अपनी गोद में लेकर इसे प्रेशर मसाज करें जिसकी शुरूआत पैर के अंगूठे से हो और जिसका अंत एड़ी पर हो. दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें.

 

बालों के लिए:

अपने बालों तथा सिर की त्वचा को नारियल तेल से २० मिनट तक मसाज करें. गर्म पानी में एक सूती कपड़ा डुबोएं. इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल दें. इस कपड़े को अपने बालों पर लपेट लें और १० मिनट तक आराम करें. तेल को सारी रात ऐसे ही रहने दें, सुबह के समय इन्हें शैंपू करें.

Powered By Indic IME