हेल्थ टिप्स – शहद भर दे जिंदगी में मिठास

Posted on December 26 2012 by yogesh

शहद वैसे तो हर कोई पसंद करता है लेकिन इसमें मिठास होने के साथ साथ और भी खासियतें है. शहद का सेवन करने से आपके अंदर उत्साह का संचार होता है. यह एनर्जी का बढ़ियां साधन है. आईए आपको बताते हैं कि इसके और कितने फायदे हैं.

१) शहद के सेवन से आपको तुरंत एनर्जी मिल जाती है. इसलिए एनर्जी ड्रिंक्स की जगह आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद को आप सैंडविच या किसी अन्य खाद्य पदार्थ में डालकर खा सकते हैं.

२) शहद में पिसी काली मिर्च मिलाकर खाने से गले की खराश कम हो जाती है. शहद इंफेक्शन और बैक्टेरियल आक्रमण को रोकने में भी मदद करता है.

३) शहद एंटिसेप्टिक होता है इसलिए इसे प्राथमिक उपचार में भी इस्तेमाल किया जाता है. चोट लगने या जलने पर भी शहद को उस जगह पर लगाया जाता है.

४) अंडे के सफेद भाग में दो तीन बूंद शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक पैदा होती है और मुहांसों की समस्या भी दूर होती है.

५) जब आप ज्यादा मेहनत या वर्कआउट कर रहे हों तो शहद का इस्तेमाल करें. इससे आप की एनर्जी बनी रहेगी और आप कमजोर महसूस नहीं करेंगे.

६) शहद को कैंसर की रोकथाम में भी सहायक माना गया है. इसे दिल को स्वस्थ रखने में कारगर माना जाता है.

७) शहद आंखों के लिए भी उम्दा है. इसे इस्तेमाल करने से आंखों की समस्या भी दूर होती है.

जिस व्यक्ति को अपना वजन कम करना हो वह भी शहद का इस्तेमाल करें. गौरतलब है कि शहद एक मीठा पदार्थ (शुगर) है इसलिए इसे ज्यादा तादाद में इस्तेमाल ना करें.

Powered By Indic IME