संयुक्त राष्ट्र ने लगाया पोंलियो अभियान पर रोक

Posted on December 26 2012 by yogesh

पाकिस्तान में आए दिन अपराधों की सूची लंबी होती जा रही है. अपराधियों के हौसले बुलंद हो रहे हैं और वह सरे आम लोगों का खून बहा रहे हैं. अभी हाल ही में पाकिस्तान में पोलियो टिकाकरण का काम करनेवाले कर्मचारियों की कुछ बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी. हमले के खबर के बाद संयुक्त राष्ट्र समर्थित इस पोलियो कार्यक्रम को संयुक्त राष्ट्र ने रोक दिया. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि वह तीन का ये पोलियो टिकाकरण अभियान रोक रहा है. खबर लिखे जाने तक इस घटना को अंजाम देनेवालों की पहचान नहीं हो पाई थी लेकिन तालिबान हमेशा से इस कार्यक्रम का विरोध करता रहा है.

यूनीसेफ के प्रवक्ता माइकल कोलमैन ने कहा कि यूनीसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन उस खून खराबे के बाद इस कार्यक्रम को रोक रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ ने इस घटना की निंदा की थी और राज्यों के अधिकारियों से इस अभियान में लगे कर्मचारियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने की अपील की थी. गौरतलब है कि पाकिस्तान में इस तरह के पोलियो अभियान का विरोध होता रहा है.

आपको बता दें कि इस तरह के विरोध और भी सख्त होने लगे जब यह बात सामने आई कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी (सीआईए) ने हेपेटाइटिस के टीके का फर्जी अभियान चलाया था. जिसके बाद पाकिस्तान में इस तरह के पोलियो अभियान का विरोध किया जाने लगा. इस अभियान के जरिए २०११ में ओसामा बिन लादेन को ढूंढ निकालने में सहायता मिली थी.

Powered By Indic IME