लाईफ स्टाइल – सर्दियों में त्वचा का रखें खास ख्याल

Posted on December 26 2012 by yogesh

सर्दियों में आपको अपनी त्वचा पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि सर्दी के मौसम में त्वचा पड़ने लगता है. त्वचा में चमक बरकरार रखने के लिए महंगे लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करने की की जगह आप घरेलु नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा की चमक बनी रहेगी. मेकअप कर आप कुछ समय तक तो खूबसूरत लग सकती हैं लेकिन प्राकृतिक सौंदर्य हमेशा के लिए बरकरार रहता है और इसके लिए त्वचा की देखभाल करनी पड़ती है. इसलिए आजमाएं कुछ खास नुस्खें.

-एक केले को दूध में मसलकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगभग २० मिनट तक रखें. उसके बाद चेहरे को थंडे पानी से धो दें. इससे आपका चेहरा खिल उठेगा.

-एक चम्मच शहद में कुछ बुंदें निंबू के रस को मिलाकर १५ मिनट तक चेहरे पर लगाएं. इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल, चिकनी और चमकदार हो जाएगी.

-चेहरे पर पपिता का गुदा मलने से भी चेहरा चमकदार और खिल उठता है.

-दो चम्मच हल्दी में दो चम्मच संतरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें.

-आधा कप चीनी में एक बड़ा चम्मच निंबु का रस मिलाएं. स्नान करते समय इसे शरीर और चेहरे पर मिश्रण को रगड़ें. इससे मृत कोशिकाएं त्वचा से हट जाती हैं और त्वचा कोमल हो जाती है.

-एक गाजर काटकर हल्का उबाल लें, उसके बाद उसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें. ३० मिनट बाद चेहरा थंडे पानी से धो लें और पाएं चमकदार त्वचा.

-बेसन और दुध को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे १५ मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर धो लें. आपकी त्वचा चमक उठेगी.

-५० मिग्रा टमाटर के रस में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर १५ मिनट तक लगाएं और फिर थंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपक चेहरा चमकने लगेगा और निखर जाएगा.

Powered By Indic IME