दक्षिण कोरिया की पहली महिला राष्ट्रपति

Posted on December 26 2012 by yogesh

दक्षिण कोरिया को उनकी पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में पार्क ग्यून हाई मिल गई हैं. नव-निर्वाचित पहली महिला राष्ट्रपति पार्क ग्यून हाई ने कहा है कि उनकी जीत से देश की अर्थव्यवस्था को उबारने में सहायता मिलेगी. पार्क ग्यून हाई ६० वर्ष की हैं और वह दक्षिण कोरिया के पूर्व तानाशाह शासक पार्क चुंग ही की पूत्री हैं. पार्क ग्यून हाई ने लिबरल पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी मून जाई इन को परास्त किया है.

आपको बता दें कि मतों की गिनती जारी रहने के दौरान ही मून ने अपनी हार मान ली थी. राष्ट्रपति चुनावो में भारी मतदान हुआ था जिसमें आर्थिक और सामाजिक कल्याण प्रमुख मुद्दे थे. पार्क ग्यून हाई अपने पार्टी सहयोगी ली म्यूंग बाक की जगह लेंगी जो अपने पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं. मतों की गिनती में पार्क ग्यून हाई को ५०.१ प्रतिशत और उनके प्रतिद्वंद्वी मून को ४८.९ प्रतिशत वोट मिले हैं.

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया की आर्थिक विकास दर औसतन ५.५ प्रतिशत रही है लेकिन अब यह गिरकर तकरीबन २ प्रतिशत तक पहुंच गई है. पार्क ग्यून हाई ने राजधानी सोल में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि ये आर्थिक संकटों से निपटने के लिए लोगों की उम्मीदों की जीत है.

Powered By Indic IME