हेल्थ टिप्स – गर्भवती महिलाओं को गाना गाना चाहिए

Posted on November 26 2012 by yogesh

लंदन: अक्सर वह लोग गाना गुनगुनाने या गाने से बचते हैं जो समझते हैं उनकी आवाज गाने के योग्य नही है लेकिन आपको बता दें कि जो महिलाएं मां बननेवाली है उनके लिए गाना गाना ना केवल उनके लिए बल्कि उनके गर्भस्थ शिशु के लिए भी बेहतर होता है. यह बात हम नहीं बल्कि विशेषज्ञ मानते हैं.

गर्भवती महिलाएं जब गाना गाती हैं तो ‘हैप्पी हॉर्मोन’ का स्राव होता है इसके अलावा अजन्में बच्चे से मां का जुड़ाव भी होता है क्योंकि इससे बच्चे को मां की आवाज़ पहचानने में मदद मिलती है. जानकारी के अनुसार ब्रिटेन में यह चलन खूब चल रहा है. चेल्सिया और वेस्टमिन्स्टर अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं के लिए गायन की क्लासेस भी चलती हैं. इस तरह की कक्षाओं की संख्या बढ़ते ही जा रही है. यहां वह महिलाएं आती हैं जो जल्द ही बच्चे को जन्म देनेवाली होती हैं.

विशेषज्ञ मानते हैं कि गर्भावस्था में गाना गाने से एंड्रोफिन हार्मोन और सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिसका सीधा संबंध खुशी से होता है. विशेषज्ञों के अनुसार गायन की कक्षाओं में सांस लेने के अलग अलग तरीके सिखाए जाते हैं जिससे प्रसव की पीड़ा कम करने में भी मदद मिलती है. यह पूरा कोर्स ‘वोम्ब सॉंग’ कहलाता है और यह कोर्स मुफ्त में नेशनल हेल्थ सर्विस के मरीजों के लिए है. इसके अलावा पूरे ब्रिटेन में निजी कक्षाएं भी चलती हैं.

Powered By Indic IME